Thursday , December 14 2017

पटना: RBI ने नोट बदलने से किया इनकार

पटना: बिहार की राजधानी पटना में आरबीआई ने नोट बदलना बंद कर दिया है. जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है, यहां लोग आ रहे हैं. और मायूस होकर लौट जा रहे हैं. बैंक पर लगे नोटिस पर लिखा है कि जो भारतीय विदेशों में 8 नवंबर के बाद से थे या फिर जो एनआरआई हैं उनके ही नोट मुंबई, दिल्ली, कोलकता, चेन्नई और नागपुर में बदले जा सकेंगे.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

आजतक के अनुसार, पटना की छात्रा नैंसी वर्मा इस व्यवस्था से काफी गुस्सा हैं. उनका कहना है कि वो अपना 500 का फटा नोट बदलवाने के लिए कई बार आरबीआई की पटना शाखा में चक्कर लगा रही हैं लेकिन कोई भी नोट नहीं बदला जा रहा है. फटा नोट होने के कारण बैंकों ने भी नोट लेने से इनकार कर दिया और अब उनके सामने कोई भी रास्ता नहीं बचा है.
नैंसी की तरफ बहुत सारे लोग आरबीआई के पास आ रहे हैं लेकिन मायूस हो कर जा रहे हैं. पहले बताया गया था कि आरबीआई में 31 मार्च तक नोट बदले जा सकेंगे लेकिन ऐसा नहीं दिख रहा है.
कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्हें एक जनवरी को पता चला कि घर के पूजाघर में पांच हजार के पुराने नोट रखे हुए हैं भागे-भागे जब पुराने नोट लेकर आरबीआई पहुंचे तो यहां नोटिस देखकर दुखी हो गए.
रिंकू देवी ने अपने पति से बचा कर बच्चे के भविष्य के लिए 8 हजार रुपए रखे थे वो भी नोट नहीं बदलने से वो मायूस हैं. दूसरी तरफ रामानुज भागलपुर से अपनी भाभी के 10 हजार रुपये बदलवाने के लिए आरबीआई पहुंचे थे लेकिन उन्हें भी खाली हाथ वापस दाना पड़ा. रामानुज का कहना है कि भैया नेपाल चले गए थे और वो भी बिहार में नहीं थे इसलिए वो नोट नहीं बदलवा सके.

TOPPOPULARRECENT