Saturday , November 18 2017
Home / Delhi / Mumbai / ‘पतानजली’ के भ्रामक विज्ञापन, खतरनाक स्वास्थ्य सामान बेचने की शिकायत

‘पतानजली’ के भ्रामक विज्ञापन, खतरनाक स्वास्थ्य सामान बेचने की शिकायत

नई दिल्ली: विभाग विज्ञापन के नगर इनकार संस्था ASCI विभिन्न विज्ञापन सहित हेर‌ऑयल और वाशिंग पाउडर ब्राण्ड्स के बारे में झूठे और भ्रामक दावे करने पतानजली आयुर्वेद की सरज़निश की है। संस्था ने योग गुरु रामदेव से जुड़े विज्ञापनदाताओं के समूह पर मार्किट में अन्य उत्पादों के खिलाफ बदनामी वाली अभियान चलाने का आरोप लगाया है।

विज्ञापन स्टांडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया के सहायक ग्राहक कंपलैंटस परिषद ने जॉनसन एंड जॉनसन अमीज़ान, आईटीसी और अन्य कंपनियों के विज्ञापन के खिलाफ शिकायतों को उचित ठहराया है। महीने मार्च में उपभोक्ता शिकायतों परिषद को 156 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिसमें 90 शिकायतों की समीक्षा कर संबंधित विज्ञापन को झूठा और भ्रामक करार दिया गया। इसके अलावा पतानजली विज्ञापन में यह दावा किया गया है कि नकदी कांतिलाल प्राकृतिक हेयर ऑयल, क्लीनर ऑयल, प्राकृतिक जड़ी बूटियों से तैयार किया गया है लेकिन चिकित्सा जांच में पता चला है कि इन उत्पादों कैंसर का सबब हो सकते हैं जबकि पतानजली कच्ची घाना मसटर्ड ऑयल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है।

इसके विपरीत सस्ता पामोलियन ऑयल की मिलावट करके स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है जबकि पतानजली हर्बल वाशिंग पाउडर डिटर्जेंट और डिश धोने बार (बर्तन का साबुन) के खिलाफ भी शिकायत मिली है। एहसास संस्था ने जॉनसन एंड जॉनसन के विज्ञापन सवकी खांसी फिर आने से रोको और आशीर्वाद के नंबर 1 आटा के दावे को भी भ्रामक करार दिया है।

TOPPOPULARRECENT