Monday , April 23 2018

पत्नी को छोड़कर विदेश भागने वालों की जब्त होगी संपत्ति

नयी दिल्ली :  अप्रवासी भारतीय (NRI) भारत आ कर शादी करता है. लेकिन कई मामले ऐसे होते हैं जहां शादी के तुरंत बाद ही वो अपनी पत्नी को छोड़ कर भाग जाता है. लेकिन अब सरकार जल्द ही ऐसे आरोपियों के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी में है. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि सरकार अब ऐसे NRI पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही एक कानून लाने वाली है. इस कानून के तहत ऐसे मामलों में पति या उसके रिश्तेदारों की संपत्ति जब्त की जाएगी. आमतौर पर सिविल मामलों में संपत्ति जब्त की जाती है जिससे की पीड़ित को आर्थिक मदद दी जा सके.

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा है कि रिश्तेदारों की संपत्ति को wifeजब्त करने का प्रस्ताव तैयार है और जल्द इसे कानून का रुप दिया जाएगा. हाल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो 1 जनवरी, 2015 से नवंबर 30, 2017 के बीच विदेश मंत्रालय को NRI महिलाओं की 3,328 शिकायतें मिली है. जिसमें आमतौर पर उत्पीड़न, दहेज की मांग, शारीरिक शोषण और पासपोर्ट जब्ती का मामला सामने आया है.

ये पहला मामला नहीं है जब एनडीए की सरकार ने NRI महिलाओं परेशानी पर ध्यान दिया हो. पिछले साल महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा था, ” सभी विवाहों के पंजीकरण के लिए महिलाओं और बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा.”

NRI पति पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कई फैसले लिए हैं. मसलन अगर किसी NRI पति के खिलाफ शिकायत दर्ज हुई तो उसका पासपोर्ट भी रद्द कर दिया जाएगा. कुछ राज्यों में शादी के पंजीकरण को अनिवार्य किया गया है लेकिन ज्यादातर राज्यों में ऐसा नहीं है.

TOPPOPULARRECENT