Tuesday , December 12 2017

परमाणु सक्षम निर्भय क्रूज मिसाइल का परीक्षण चौथी बार विफल

भारत ने बुधवार को अपने देश में निर्मित और विकसित लंबी दूरी की सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का ओड़िशा में चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) से परीक्षण चौथी बार असफल रहा।

परिक्षण के लिए लांच की गयी मिसाइल को अपने पथ से भटकने के बाद बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा में ही नष्ट करना पड़ा। “यह परिक्षण बिलकुल असफल था क्योंकि उड़ान भरने के दो मिनट बाद ही मिसाइल अपने पथ से भटक कर दाई तरफ मुड़ने लगी थी,” सूत्रों ने बताया।

मिसाइल का मार्च 2013 में पहला परिक्षण पूरी तरह से असफल रहा था। उसके बाद अक्टूबर 2014 हुए दुसरे परिक्षण को आंशिक रूप से सफल माना गया था। जबकि अक्टूबर 2015 और अब यह चौथा परिक्षण पूरी तरह से असफल रहा।

डीआरडीओ अग्नि श्रृंखला की तरह की बैलिस्टिक मिसाइलें, जो 700 किलोमीटर से 5000 किलोमीटर से अधिक मार करती हैं, उन्हें  विकसित करने में एक लंबा सफर तय किया है, लेकिन क्रूज मिसाइल के क्षेत्र में इसके हाथ सफलता लगना अभी बाकी है।

हालाँकि, सशस्त्र बलों के पास पहले से ही रूस की मदद से विकसित सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों है, लेकिन उनकी रेंज केवल 290 किलोमीटर तक ही है और वे केवल पारंपरिक आयुध ले जा सकती हैं।

TOPPOPULARRECENT