Thursday , November 23 2017
Home / World / परमाणु हथियारों को लेकर पाकिस्तान का रवैया ठीक नहीं रहा है

परमाणु हथियारों को लेकर पाकिस्तान का रवैया ठीक नहीं रहा है

_91417496_035549061-1

अमरीका के रक्षा मंत्री ऐश्टन कार्टर ने पाकिस्तान के परमाणु हथियार को लेकर बड़ा बयान दिया है। ऐश्टन कार्टर ने कहा है कि परमाणु तकनीक को लेकर पाकिस्तान का रवैया गैर जिम्मेदाराना रहा है। पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों को लेकर संशय में रहता है।

उड़ी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्टाइक कर दिया। दोनों तरफ की मीडिया में सिंधु जल संधि और परमाणु हथियारों को लेकर तरह की बयानबाजी कर रही है। वहीं दोनों और के नेता एक दूसरे के खिलाफ जहर उगल रहे हैं। माना जा रहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच सीधे तौर पर युद्ध हो सकता है। ऐसे में अमरीकी रक्षा मंत्री का पाकिस्तान के परमाणु हथियार पर बयान सोचने को विवश करता है।

ऐसा तो नहीं कि अमेरिका भारत को अप्रत्यक्ष रूप से यह संकेत दे रहा रहा है कि पाकिस्तान पर विश्वास नहीं किया जा सकता कि वह कब परमाणु हथियार का इस्तेमाल कर दे। ऐश्टन का बयान ऐसे मौके पर आया जब भारत और पाकिस्तान के रिश्ते बिगड़ चुके हैं और दोनों मुल्कों में युद्ध की स्थिती बनी हुई है। भारतीय मीडिया और पाकिस्तानी मीडिया दोनों ही तरफ की मीडिया युद्द भड़काने पर तुली है।

ऐश्टन कार्टर ने ऐसा अमरीका के उत्तरी डेकोटा में एक एयरफ़ोर्स बेस में आयोजित कार्यक्रम में ये बात कही। उन्होंने कहा “पाकिस्तान के परमाणु हथियारों का इतिहास तनाव से भरा हुआ है, हालांकि पाकिस्तानी परमाणु हथियारों से सीधे-सीधे अमरीका को कोई ख़तरा नहीं है। हम स्थायित्व क़ायम रखने के लिए पाकिस्तान के साथ काम करते रहेंगे।”कार्टर ने परमाणु हथियारों के मामले में भारत के ज़िम्मेदारी वाले रवैये की तारीफ़ भी की ।

कार्टर ने ये भी कहा, “चीन ने भी परमाणु क्षेत्र में अपनी भूमिका ज़िम्मेदारी से निभाई है, बावजूद इसके कि उसके हथियारों के ज़ख़ीरे और गुणवत्ता में बेहतरी आई है.”
अमरीकी रक्षा मंत्री का कहना था कि रूस के पास बहुत पहले से ही परमाणु हथियार रहे हैं लेकिन उसके नेतृत्व ने हाल में जिस तरह से परमाणु हथियारों के बारे में बात की है वो चिंताजनक है।
कार्टर का कहना था कि उत्तर कोरिया परमाणु और मिसाइल हथियारों को लेकर जिस तरह से दुनियां को उकसाने का काम कर रहा है वो अभी मौजूद एक बड़े ख़तरे की तरफ़ इशारा करता है।

 

TOPPOPULARRECENT