Saturday , June 23 2018

परमाणु हथियार पर डोनाल्ड ट्रंप के बयान से दुनिया में मचा हंगामा

वाशिंगटन। अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने परमाणु हथियारों को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि देश को अपने परमाणु हथियारों के ज़खीरे को ‘और मज़बूत करके उसका विस्तार करने की जरुरत है। ट्रंप के इस बयान पर फिर दुनियाभर में सुरक्षा को लेकर नई चर्चा छिड़ गई है। नए वर्ष में अमेरिका के राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठने की तैयारी में जुटे ट्रंप ने कहा कि अमेरीका को नए कदम जरूर उठाने चाहिए और परमाणु हथियारों के ज़खीरे को और मज़बूत करना चाहिए।

आपको बता दें कि ट्रंप के इस बयान से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बयान आया था जिसमें पुतिन ने कहा था कि रूस को अपनी सैन्य परमाणु क्षमता को बढ़ाने की आवश्‍यकता है। यूएस आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन के अनुसार, अमेरीका 7,100 परमाणु हथियार से लैस है। वहीं रूस के परमाणु हथियारों की संख्या 7,300 आंकी जाती है. दुनिया में तमाम मंचों से परमाणु हथियारों में कटौती की मांग उठती रही है ऐसे में ट्रंप का बयान नए विवाद को जन्म दे सकता है।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के परमाणु हथियारों के जखीरे को मजबूती और विस्तार देने से जुडा जो ट्वीट किया है, वह ओबामा प्रशासन के खिलाफ बडे नीतिगत बदलाव का संकेत देता है। ओबामा प्रशासन परमाणु हथियारों में कमी लाने और अंतत: उसके उन्मूलन पर जोर देता रहा है। ट्रंप ने कल एक ट्वीट में कहा, ‘‘जब तक परमाणु हथियारों के मामले में दुनिया को सद्बुद्धि नहीं आ जाती, तब तक अमेरिका को अपनी परमाणु क्षमताओं को अत्यधिक मजबूती और विस्तार देना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT