पश्चिम बंगाल: टीएमसी से गठबंधन को लेकर कांग्रेस में उठी मांग

पश्चिम बंगाल: टीएमसी से गठबंधन को लेकर कांग्रेस में उठी मांग
Click for full image

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ विपक्षी पार्टियां लगातार महागठबंधन बनाने के प्रयास कर रही हैं। आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने इसे लेकर गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात भी की थी।

इन सबके बीच कांग्रेस की लोकसभा सांसद मौसम बेनजीर नूर ने पश्चिम बंगाल में बीजेपी को आने से रोकने के लिए कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच गठबंधन की गुरूवार को वकालत की। कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने नूर के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि गठबंधन के मुद्दे पर पार्टी हाईकमान फैसला लेगा।

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में पार्टी के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नूर ने कहा, ”हम (कांग्रेस) (अगले लोकसभा चुनाव) में बीजेपी को हराने के लिए देशभर में समान विचारधारा वाले सभी विपक्षी दलों के साथ गठबंधन करने का प्रयास कर रहे हैं।

मेरा मानना है कि बंगाल में भी बीजेपी के मार्च को रोकने के लिए एक गठबंधन होना चाहिए। हमें तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन बनाना चाहिए।

बाद में मित्रा ने कहा, ”हमारी पार्टी में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी राय व्यक्त करने का अधिकार है। उन्होंने (नूर) भी अपनी राय व्यक्त की। इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय एआईसीसी द्वारा लिया जायेगा। तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने नूर के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करने से इनकार कर दिया।

इस बीच बीजेपी की राज्य इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा, ”देश के अन्य हिस्सों की तरह जहां कांग्रेस गठबंधन की ओर देख रही है, बंगाल में भी वह ऐसा ही कर रही है क्योंकि उसे भरोसा है कि वह (कांग्रेस) अपने बलबूते एक भी सीट नहीं जीत पायेगी।

Top Stories