Saturday , November 25 2017
Home / Assam / West Bengal / पश्चिम बंगाल में आज तीसरे चरण के मतदान

पश्चिम बंगाल में आज तीसरे चरण के मतदान

KOLKATA, APR 20 (UNI)- Polling officials checking EVMs at Netaji Indoor Staduim, before leaving to their polling stations assigned, for the 3rd phase of West Bengal assembly polls, in Kolkata on Wednesday. UNI PHOTO-29U

कोलकाता: पश्चिम विधानसभा चुनाव के तीसरे प्रमुख चरण के तहत कल गुरुवार को 62 हलकों में मतदान होगा, जिनमें कोलकाता 7 क्षेत्र शामिल हैं। मुर्शिदाबाद, नाडया, बर्दवान जिलों के अलावा उत्तरी कोलकाता में शामिल 62 क्षेत्रों में 1.37 राय दहिन्दे सहित 34 महिलाओं, 418 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। 1,37,13,594 मतदाता में 65,79,331 महिला मतदाता शामिल हैं जो सुबह 7 बजे ता 6 बजे 16,461 मतदान केंद्रों पर अपने मतअधिकार का प्रयोग करेंगे।

तीसरे कुंजी चरण में प्रतिस्पर्धा करने वाले कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में तृणमूल कांग्रेस के मंत्रियों शशि पांजा और साजन पांडे के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा, कांग्रेस के पांच बार विधायक रह चुके मोहम्मद सोहराब, सीपीएम के विधायक अनीस रहमान और एक सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी अगठरालासलाम शामिल हैं।

चुनाव आयोग ने इस चरण के तहत 3,401 को जलजनित करार दिया है। मतदाताओं से प्राप्त शिकायत के आधार पर 6,095 मतदाता की मिलावट मतदाताओं की हैसियत से पहचान की गई है और शिकायत प्राप्त होने के बाद गड़बड़ पैदा करने वाले 4,094 लोगों के खिलाफ कार्य‌वाई की गई है। राज्य भर में 75,000 केंद्रीय बलों सहित एक लाख सुरक्षा बलों की मदद से बेहद कड़े सुरक्षा इंतेजाम किए गए हैं।

राय दहिन्दे कल जब अपने मतअधिकार से लाभ के लिए बाहर निकलेंगे तो चिलचिलाती धूप एक गंभीर समस्या रहेगी क्योंकि कई जिलों भीषण गर्मी की लहर और लू की चपेट में हैं। यहां तक कि कोलकाता में जहां 7 हलकों में मतदान सेट हैं, मौसम विभाग ने मतदान के दिन 39 डिग्री सेल्सियस तापमान पेश क़ियासी की है। तृणमूल कांग्रेस, वाम। कांग्रेस गठबंधन के अलावा बीजेपी इस चरण में सभी 62 हलकों से मुकाबला कर रही है।

पूर्व मंत्री हुमायूं कबीर जिन्हें विरोधी पार्टी बयानबाजी के संदर्भ में 6 साल के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस से बाहर किया जा चुका है। एक निर्दलीय के रूप में क्षेत्र रेजिना नगर में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। जिले मुर्शिदाबाद परंपरागत रूप से कांग्रेस का शक्तिशाली गढ़ रहा है जहां क्षेत्र लाल गोला से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पूर्व मंत्री अबोहना प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जो अतीत में कांग्रेस के टिकट पर 5 बार विधानसभा के लिए चुने गए थे।

मनोज चक्रवर्ती की पार्टी के एक प्रमुख उम्मीदवार हैं जो बहराम पुर से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। पूर्व बैंक अधिकारी जो लंदन में जेपी मॉर्गन जैसे प्रतिष्ठित वैश्विक वित्तीय संस्था के उप प्रमुख आकर्षक पद से 2008 में इस्तीफा दे गई थीं, अंततः उन्हें राजनीतिक क्षेत्र में अपना लोहा मनवाने का मौका मिल गया है जो जिले नाडया क्रीम पूर क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस को चुनाव अभियान के दौरान कठिन गुज़ार समय से गुजरना पड़ रहा है क्योंकि इस पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चुनाव आयोग ने कारण निन्दा नोटिस देते हुए कहा है कि उन्होंने चुनाव आचार संहिता के कथित उल्लंघन है।

चुनाव आयोग हाल समय के दौरान कई आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर चुका है जिनमें कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार भी शामिल हैं। चुनाव अभियान की शुरुआत के बाद से ही जिले बीरभूम के तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष अनोबरता मांडले चुनाव आयोग के क्रोध का निशाना बने हुए हैं।

TOPPOPULARRECENT