पश्चिम बंगाल में बीजेपी संगठन में बदल, संघ के पूर्व मंत्री को दी गई कमान!

पश्चिम बंगाल में बीजेपी संगठन में बदल, संघ के पूर्व मंत्री को दी गई कमान!

पश्चिम बंगाल में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने बुधवार को बड़ा फेरबदल किया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आरएसएस के पूर्व प्रचारक रहे अमिताभ चक्रवर्ती को प्रदेश संगठन महामंत्री बनाया है।

खास खबर पर छपी खबर के अनुसार, फिलहाल, वह प्रदेश इकाई में सह संगठन मंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं। इस प्रकार पार्टी ने विधानसभा चुनाव से पहले उनका प्रमोशन करते हुए अहम जिम्मेदारी सौंपी है।

पश्चिम बंगाल में मौजूदा प्रदेश संगठन महामंत्री सुब्रत चटर्जी का स्थान लेने वाले 48 वर्षीय अमिताभ चक्रवर्ती राज्य में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी) के साथ लंबे समय से काम कर चुके हैं।

वह आरएसएसस के पूर्व प्रचारक भी रहे हैं। तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के कार्यकाल में वर्ष 2016 में अमिताभ चक्रवर्ती संघ में प्रचारक का दायित्व छोड़कर भाजपा में आए थे।

तब से वह बतौर सह संगठन मंत्री के रूप में प्रदेश संगठन महामंत्री सुब्रत चटर्जी के सहयोगी के तौर कार्य कर रहे थे।

अब भाजपा ने उन्हें सुब्रत चटर्जी की जगह प्रदेश महामंत्री संगठन की कुर्सी सौंपी है। भाजपा में संगठन महामंत्री के पद पर आरएसएस काडर के व्यक्ति को ही नियुक्ति मिलती है।

विधानसभा चुनाव से पहले इस नियुक्ति के काफी मायने हैं। संगठन महामंत्री का कार्य भाजपा और संघ के बीच समन्वय बनाना होता है।

पश्चिम बंगाल में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश संगठन महामंत्री के तौर पर काम करने के कारण अमिताभ चक्रवर्ती के पास संगठन चलाने का गहरा अनुभव बताया जाता है।

पार्टी नेताओं ने आईएएनएस को बताया कि 2021 के विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा किसी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहती। ऐसे में अब प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और नए प्रदेश संगठन महामंत्री अमिताभ चक्रवर्ती की जोड़ी चुनाव में संगठन का नेतृत्व करेगी।

Top Stories