Thursday , July 19 2018

पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर हिंसा, एक शख्स की मौत

रामनवमी के अवसर पर पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले के बेल्दी गांव में रविवार को शोभायात्रा के दौरान भडक़ी हिंसा में एक की मौत हो गई। कोलकाता समेत पूरे राज्य में भाजपा-तृणमूल ने जोरदार तरीके से निकाली रैली कोलकाता।

रामनवमी के अवसर पर पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले के बेल्दी गांव में रविवार को शोभायात्रा के दौरान भडक़ी हिंसा में एक की मौत हो गई तथा चार जने घायल हो गए। बगैर पुलिस अनुमति के बजरंग दल ने इलाके में हथियार के साथ शोभायात्रा निकाली थी, जब पुलिस ने इनको रोकने की कोशिश की तो ग्रामीण पुलिसकर्मियों से भिड़ गए। हिंसा में एक जने की मौत हो गई, जबकि चार जने घायल हो गए।

उधर बर्दवान जिले में भी भाजपा समर्थकों की ओर से बनाए गए पंडाल पर शनिवार रात कुछ लोगों ने हमला बोल दिया। हमले में ४ लोग घायल हो गए। भाजपा ने आरोप लगाया है कि तृणमूल समर्थकों ने हमला किया था।

कोलकाता समेत पूरे राज्य में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा ने भगवान राम के नाम पर जोरदार तरीके से रैली निकाली। कोलकाता, साल्टलेक, न्यूटाउन सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में रैलियों तथा अस्त्रों के साथ शोभायात्रा निकाली गई। बीरभूम के सैंथिया और पुरुलिया में बजरंग दल के सदस्यों ने तलवार लहराते हुए रैली निकाली। रैली में बजरंग दल के सदस्य हाथ में तलवार लेकर श्रीराम के नारे लगा रहे थे।

तृणमूल कांग्रेस-भाजपा आमने-सामने एक तरफ राज्य के मंत्री और तृणमूल के दिग्गज जनप्रतिनिधि राज्य के विभिन्न हिस्सों में राम की पूजा और शोभायात्रा में शामिल हुए। राज्य के कृषि मंत्री प्रो. आशीष बनर्जी ने बीरभूम के सिउरी में भाटशाला में भगवान राम की पूजा अर्चना की। वहीं दूसरी ओर, भाजपा के प्रदेश स्तर के नेताओं ने अलग-अलग जिलों में शोभायात्रा तथा अस्त्र जुलूस में हिस्सा लिया।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष तथा खडग़पुर के विधायक दिलीप घोष ने इन रैलियों को बंगाल के हिन्दुओं को एकजुट करने की दिशा में पहला कदम बताया। भाजपा और संघ से जुड़े संगठनों की रैलियों के जवाब में तृणमूल कांग्रेस ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में रंगारंग जुलूस निकाला और राम पूजा का आयोजन किया। निकाली शोभायात्रा, लहराई तलवारें राज्य प्रशासन की निषेधाज्ञा के बावजूद खडग़पुर में छोटे बड़े मिलाकर करीब 70 अखाड़ा की ओर से जुलूस निकाले गए।

इस जूलूस में लोगों ने तलवार लेकर कर प्रदर्शन किया। रामनवमी के दिन कोलकाता समेत कुछ संवेदनशील जिलों में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। कानून व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए सचिवालय नवान्न में तथा कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार में पुलिस कंट्रोल विशेष तत्पर रहा। एडीजे( कानून व्यवस्था) अनुज शर्मा के मुताबिक रैलियां शांतिपूर्ण रहीं।

बर्दवान में हमला, 4 घायल इससे पहले शनिवार रात को बर्दवान जिले में भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से लगाए गए पंडाल में कुछ बदमाशों ने हमला कर दिया था। इसमें चार लोग घायल हो गए थे। इस वारदात के पीछे बीजेपी ने तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का हाथ बताया है। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

TOPPOPULARRECENT