Saturday , November 18 2017
Home / Bihar News / पहला मरहला 57% वोट : रायशुमारी में मर्दों से आगे ख्वातीन

पहला मरहला 57% वोट : रायशुमारी में मर्दों से आगे ख्वातीन

पटना : पीर को बिहार एसेम्बली इंतिख़ाब के पहले मरहले के रायशुमारी में वोटरों ने जोश दिखाया। इस मरहले की 49 सीटों पर 57 फीसद वोट पड़े, जो गुजिशता एसेम्बली इंतिख़ाब से 6.15 फीसद ज़्यादा है। 2000 के एसेम्बली इंतिख़ाब में इन सीटों पर रायशुमारी का फीसद महज़ 50.85 था़ 10 जिलों में सबसे ज़्यादा 61 फीसद वोट खगड़िया जिले में पड़े, जबकि सबसे कम 53 फीसद रायशुमारी नवादा जिले में हुआ।

वोट करने में मर्दों से ख्वातीन आगे रहीं। 54.5 फीसद मर्दों के मुकाबले 59.5 फीसद ख़वातीन ने अपने वोट का इस्तेमाल किया। वोटिंग सेंटर पर सुबह से वोटरों में जोश देखने को मिला। सख्त सेक्युर्टी निज़ाम के दरमियान मरकज़ी फोरसेज़ की निगरानी में सुबह के सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले गये। नौ सीटों पर तीन बजे तक और चार सीटों पर चार बजे तक वोट डाले गये। शुरू में वोटिंग केंटरों पर भीड़ कम देखी गयी, पर जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया लोगों की भीड़ बढ़ती गयी।

इस वजह से 12 बजते-बजते वोटिंग का फीसद 32 तक पहुंच गया़। वोटिंग का वक़्त खत्म होने के बावजूद कई बूथों पर वोटरों की लंबी लाइन थीं। वोटिंग पुर अमन रहा। जमुई जिले के चकाई एसेम्बली हल्के में लोजपा उम्मीदवार विजय सिंह पर फायरिंग की वाकिया को छोड़ कर कहीं से किसी वाकिय की इत्तिला नहीं मिली है। चीफ़ एलेक्शन ओहदेदार अजय नायक ने बताया कि तमाम वोटिंग सेंटरों पर मरकज़ी फोरसेज़ के जवानों को तैनात किया गया था़। नौ वोटिंग केंटरों पर वोटिंग का बयकोट किया गया़।

इनमें गोपालपुर के बूथ नंबर 234, 235, 236, 237, पीरपैंती के बूथ नंबर 150, 152, सुलतानगंज का बूथ नंबर 233, बांका का बूथ नंबर 98 और लखीसराय का बूथ नंबर 21 शामिल है। उन्होंने वोटिंग के दौरान सिर्फ एक की गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए कहा कि सियासी पार्टियों से काफी शिकायतें मिलीं, पर जांच में एक भी सही नहीं पायी गयी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कुल 280 इवीएम और 150 वीवीपैट खराब हुए, जिन्हें वक़्त पर बदल दिया गया़। इवीएम सही तरीके से नहीं ओपरेट करने के लिए समस्तीपुर जिले के मोरवा के एक वोटिंग सेंटर से एक पोलिंग अफसर को ऑब्जर्वर की हिदायत पर हटा दिया गया़।

पीर को जिन अहम उम्मीदवारों की क़िसमत का फैसला इवीएम में बंद हो गया, उनमें पानी वसायल वज़ीर विजय कुमार चौधरी, कांग्रेस के लीडर सदानंद सिंह, भाजपा की रेणु कुशवाहा, हम के रियासती सदर शकुनी चौधरी, लोजपा के पशुपति कुमार पारस, राजद के आलोक मेहता, माकपा के रामदेव वर्मा अहम हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में एडिशनल चीफ़ एलेक्शन ओहदेदार आर लक्ष्मणन और अरविंद कुमार चौधरी भी मौजूद थे़।

 

TOPPOPULARRECENT