Friday , June 22 2018

पहली बार दुनिया के सामने आया आईएसआईएस का कमांडर बगदादी

सीरिया और इराक के कई हिस्सों पर कब्जा कर चुके दहशतगर्द तंज़ीम इस्लामिक स्टेट इन इराक ऐड अल शाम (आईएसआईएस) का कमांडर अबु बकर अल-बगदादी पहली बार दुनिया के सामने आया है। बगदादी ने आवामी तौर पर अपना एक विडियो जारी किया है। हालांकि, इससे

सीरिया और इराक के कई हिस्सों पर कब्जा कर चुके दहशतगर्द तंज़ीम इस्लामिक स्टेट इन इराक ऐड अल शाम (आईएसआईएस) का कमांडर अबु बकर अल-बगदादी पहली बार दुनिया के सामने आया है। बगदादी ने आवामी तौर पर अपना एक विडियो जारी किया है। हालांकि, इससे पहले बगदादी को किसी ने इस तरह से नहीं देखा था। वहीं, इराक हुकूमत ने बगदादी के वीडियो को फर्जी करार दिया है।

इराक सरकार की मानें तो यह वीडियो फर्जी है। वहीं, इस्लामी खिलाफत का ऐलान करने वाले अल दौलतुल इस्लामिया या इस्लामिक स्टेट ने हफ्ते के रोज़ सोशल मीडिया पर जारी एक विडियो में मुबय्यना तौर पर तमाम मुसलमानों से कहा कि वे ग्रुप के लीदर अबु बकर अल-बगदादी के हुक्म मानें। गुजश्ता 29 जून को सीरिया और इराक की खिलाफत का ऐलान करने वाले बगदादी ने जुमे के रोज़ मोसुल में अपने खुतबे में यह अपील की। इराक की एक मस्जिद में शूट किए गए इस विडियो में काली पगडी और लबादा पहने बगदादी ने कहा, मैं लीडर हूं जो आपकी सदारत कर रहा है। हालांकि, मैं आप सब में बेहतरीन नहीं हूं, इसलिए अगर आप देखें कि मैं सही हूं तो मेरी मदद करें।

अगर आप देखें कि मैं गलत हूं तो मुझे सलाह दें और मुझे सही रास्ते पर लाएं और जब तक मैं खुदा का हुक्म मानता हूं आप मेरा हुक्म मानें। बगदादी ने कहा, अल्लाह ने जिहाद और इस्तकलाल (सब्र) के तवील साल के बाद आप के मुजाहिद भाइयों को जीत दी है सो उन्होंने खिलाफत का ऐलान किया है और खलीफा चुना है।

उसने मस्जिद के मिंबर से लोगों से खिताब संबोधित करते हुए कहा कि यह मुसलमानों का फर्ज है जो सदियों से छूटा हुआ था। इस विडियो में आईएसआईएस का झंडा और तंज़ीम के लडाके भी दिखाई दे रहे हैं। बगदादी को मुबय्यना तौर पर दिखाने वाले इस विडियो के सही होने की अभी तस्दीक नहीं हो सकी है।

अभी तक बगदादी की बस 2 ही मालूम तस्वीरें सामने आई हैं। इस्लामी तहरीको के माहिर ऐमन अल-तमीमी के मुताबिक इस विडियो में बगदादी पहली बार बाजाब्ता तौर पर सामने आया है। यह मुम्किन है कि वह 2008 के एक वीडियो में किसी दिगर नाम से सामने आया हो।

TOPPOPULARRECENT