Monday , July 16 2018

पहली बार सऊदी अरब के रास्ते इजरायल पहुंचा एयर इंडिया का विमान, इजरायल ने ऐतिहासिक बताया

एयर इंडिया का विमान पहली बार सऊदी अरब के आसमान से होते हुए गुरुवार को बेन गुरियन एयरपोर्ट पहुंचा। इतिहास में यह पहला मौका है, जब सऊदी अरब ने इजरायल जाने वाले विमान को अपने आसमान से गुजरने की इजाजत दी।

हाल ही में सऊदी ने इस बात के संकेत दिए थे कि भारत से इजरायल और इजरायल से भारत जाने वाली उड़ानें उसके इलाके से उड़कर जा सकेंगी।

एयर इंडिया 139 विमान तेल अवीव के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर साढ़े 7 घंटे की उड़ान के बाद पहुंचा। सऊदी अरब की ओर से यह बड़ा कूटनीतिक बदलाव है। ईरान के साथ सऊदी अरब के तनावपूर्ण संबंधों को इजरायल की ओर उसके झुकाव की अहम वजह माना जा रहा है।

इजरायल के पर्यटन मंत्री यारिव लेविन ने एक रेडिया इंटरव्यू में कहा, ‘यह सच में ऐतिहासिक दिन है। दो साल तक लगातार कठिन परिश्रम के बाद ऐसा हो सका है।’

लेविन ने कहा कि सऊदी आसमान से भारतीय विमानों के आने के चलते सफर का समय कम होगा। इससे यात्रा में दो घंटे की कमी आएगी, इसके अलावा टिकट की कीमतें भी कम होने की संभावना है। इस्लामिक देश सऊदी अरब इजरायल को एक देश के तौर पर मान्यता नहीं देता।

हालांकि सऊदी अरब की ओर से यह छूट भारतीय एयरलाइंस के लिए ही है, इजरायली विमानों के लिए ऐसी किसी छूट के फिलहाल कोई संकेत भी नहीं हैं।

साभार- न्यूज 24

TOPPOPULARRECENT