Sunday , September 23 2018

पहले चरण की किसान यात्रा में राहुल को मिला 30 लाख किसानों का समर्थन

लखनऊ। राहुल गांधी के पहले चरण की किसान यात्रा कामयाब रही। इस दौरान न सिर्फ कांग्रेसियों का अपार उत्साह देखने को मिला । कांग्रेस की नीतियों का समर्थन करने वाले भी जोश में नजर आए। इसका परिणाम है कि उन्होंने अपने पहले चरण की निर्धारित 1600 किलो मीटर यात्रा की जगह 2229 किलो मीटर का सफर तय किया। कांग्रेस का दावा है कि किसान यात्रा के पहले चरम में करीब 30 लाख लोग पार्टी के समर्थन में आए।
किसान यात्रा के दौरान उनके निशाने पर केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस रहे। उन्होंने किसानों को सरकार बनने पर 10 दिनों के भीतर कर्जा माफ़ी का भी भरोसा दिलाया। सपा और बसपा के खिलाफ बहुत कम बोले ।
राहुल ने पहले चरण की यात्रा में 12 रोड शो, 17 खाट सभा, 500 छोटी सभाएं कीं। लखनऊ में समापन पर वह मंदिर, मदरसा, चर्च, गुरूद्वारे भी गए। युवाओं का समर्थन बटोरने को लखनऊ शहर का भी दौरा किया। इस दौरान नौजवानों की तरफ से ‘ये जवानी है कुर्बान, राहुल गांधी तेरे नाम’ के नारे लगे।
राहुल गांधी के चुनावी रणनीतिकार कुमार प्रशांत पहले चरण को काफी सफल मान रहे हैं। उनके लोगों का कहना है कि जो पार्टी 27 वर्षों से सत्ता से बाहर है उसके कार्यकर्ताओं में जान फूंकना कोई आसान काम नहीं। आम लोगों का भी भरपूर समर्थन मिला है । पिछले 15 दिनों की यात्रा में अब तक 28 लाख किसानों ने कांग्रेस के मांग पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस मांगपत्र में किसानों से सम्बंधित 200 के करीब मांगें हैं। यूपी में करीब 70 हजार किसान हैं।

TOPPOPULARRECENT