पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप, बाइडन ने एक-दूसरे पर साधा निशाना

पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप, बाइडन ने एक-दूसरे पर साधा निशाना

न्यूयॉर्क, 30 सितम्बर । साल 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सरगर्मिया तेज हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच मंगलवार की रात को क्लीवलैंड, ओहायो में पहली बहस हुई। इसमें ट्रंप के सुप्रीम कोर्ट के लिए एमी कोनी बैरेट को चुनने और कोरोना महामारी, अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दे पर बहस देखने को मिली। कोरोनोवायरस ने 200,000 से अधिक अमेरिकियों की जान ली है, वहीं अर्थव्यवस्था भी खस्ताहाल है।

न्यायमूर्ति रूथ बेडर जिन्सबर्ग के निधन के बाद ट्रंप ने बैरेट को चुना, इस बात ने डेमोक्रेट्स के बीच आशंकाओं को जन्म दिया कि ट्रंप देश की सुप्रीम कोर्ट को 6-3 कंजर्वेटिव मेजोरिटी में मूव करने के लिए अपने एजेंडे के माध्यम से जोर दे रहे हैं।

ट्रंप ने बैरेट को चुनने पर कहा, और हम बस, चुनाव जीत गए और इसलिए हमें उन्हें चुनने का अधिकार है और बहुत कम लोग जानबूझकर इस बारे में अन्यथा कहेंगे।

90 मिनट के लंबे कार्यक्रम में, कोविड-19 महामारी के लिए ट्रंप की प्रतिक्रिया इस पहली 2020 राष्ट्रपति बहस में केंद्र में रहने की उम्मीद है।

ट्रंप के लिए, उनके पुन: चुनाव अभियान में यह निर्णायक क्षण तब आता है जब न्यूयॉर्क टाइम्स की जांच में ट्रंप के करों पर चौंकाने वाला विवरण सामने आया था। टाइम्स ने रिपोर्ट किया, संघीय आय करों में ट्रंप ने सिर्फ 750 डॉलर का भुगतान किया। जिस वर्ष वह राष्ट्रपति के लिए चुनाव लड़े थे और व्हाइट हाउस में अपने कार्यकाल के पहले वर्ष में थे, ट्रंप ने पिछले 15 वर्षों में से 10 वर्ष में कोई संघीय आय करों का भुगतान नहीं किया।

पूर्व विदेश मंत्री हिलरी क्लिंटन ने नेटवर्क टेलीविजन पर कहा कि वह इस बहस को बड़ी दिलचस्पी से देख रही हैं।

फॉक्स न्यूज के एंकर क्रिस वालेस ने इस बहस को मॉडरेट किया है, और बहस को छह भागों में विभाजित किया है: कोरोनोवायरस महामारी, सुप्रीम कोर्ट, ट्रंप और बाइडन के रिकॉर्ड, अर्थव्यवस्था, चुनाव की इंटेग्रिटी और हमारे शहरों में दौड़ और हिंसा।

ट्रंप इस बात को जोरशोर से कह रहे हैं कि वह बाइडन पर ऑल-आउट हमले की तैयारी कर रहे हैं, जैसा कि उन्होंने पहले किया। वह बताएंगे कि बाइडन और उनके बेटे ने भ्रष्टाचार से लाभ कमाया है।

अगले महीने दो और बहस हो रही है, 15 अक्टूबर को मयामी (फ्लोरिडा) और 22 अक्टूबर को नैशविले (टेनेसी) में।

–आईएएनएस

वीएवी-एसकेपी

Top Stories