Saturday , November 25 2017
Home / Islami Duniya / पाकिस्तानी राजदूत ने कहा, पाकिस्तानियों के कुवैत आने पर रोक नहीं

पाकिस्तानी राजदूत ने कहा, पाकिस्तानियों के कुवैत आने पर रोक नहीं

कुवैत। कुवैत की ओर से पांच मुस्लिम देशों के नागरिकों को वीजा जारी करने पर रोक लगाने के दो दिन पश्चात कुवैत में पाकिस्तानी राजदूत ने साफ़ किया है कि यहाँ की सरकार ने पाकिस्तान के नागरिकों के लिए कोई प्रतिबन्ध नहीं लगाया है। गौरतलब है कि कुवैत ने सीरिया, इराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान पर यह पाबंदी लगाई थी।

इससे पहले पिछले सप्ताह अमेरिका ने मुस्लिम बहुल सात देशों के नागरिकों के अमेरिका आने पर रोक लगा दी थी जिसमें पकिस्तान का नाम नहीं था। इसी तर्ज़ पर ही कुवैत ने 5 मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के कुवैत आगमन पर रोक लगाई थी। जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार राजदूत गुलाम दस्तगीर ने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रतिबन्ध वाली ख़बरें आधारहीन हैं। ऐसा ही वर्ष 2011 में हुआ था।

इससे पहले एक अखबार ने दावा किया था कि कुवैत ने सीरिया, इराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान पर यह पाबंदी लगाई है जबकि स्पुतनिक इंटरनेशनल की रिपोर्ट में भी कुवैत की ओर से इन देशों के नागरिकों के लिए वीजा जारी करने को निलंबित कर दिया गया है। कुवैती सरकार ने कहा है क़ि यह प्रतिबंध इन देशों के प्रवासियों के लिए नहीं है, बल्कि कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादियों के संभावित प्रवास को लेकर है।
अमेरिका के आदेश से पहले कुवैत पहला देश था जिसने सीरिया के नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई थी। कुवैत ने साल 2011 में सीरिया के नागरिकों के लिए वीजा जारी करने पर पाबंदी लगा दी थी।

गौरतलब है कि आतंकवादियों के एक समूह ने साल 2015 में एक शिया मस्जिद पर बम विस्फोट करवाया था जिसमें 27 कुवैती नागरिकों की मौत हो गई थी। साल 2016 में हुए एक सर्वेक्षण में कुवैत का प्रवासियों के लिए दुनिया में सबसे खराब देशों में पहला स्थान था। खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के एक सदस्य के रूप में कुवैत जीसीसी और ईरान के बीच बढ़ते तनाव से उलझन में है।

TOPPOPULARRECENT