Monday , July 23 2018

पाकिस्तान-ईरान ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू करने का फैसला

पाकिस्तान और ईरान ने सितंबर से शुरू होने वाले देशों के बीच एक पाक्षिक यात्री ट्रेन सेवा को फिर से शुरू करने का फैसला किया है, रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा स्थिति में सुधार के मद्देनजर निर्णय लिया गया है। यह निर्णय गुरुवार को दोनों देशों के रेलवे अधिकारियों की एक बैठक में लिया गया जिसमें जहादान रेलवे के निदेशक जनरल माजिद अरजौनी ने ईरान के प्रतिनिधिमंडल और रेलवे बोर्ड के सचिव जुबैर शफी घौरी ने अध्यक्षता की।

यात्री ट्रेन सेवा क्वेटा और मशहद या क्यूम के बीच चलती है, और मुहर्रम के दौरान तीर्थयात्रियों की जरूरतों को काफी हद तक पूरा करेगी, डॉन रिपोर्ट ने कहा। इससे पहले, एक अंतरराष्ट्रीय मिश्रित यात्री और माल ढुलाई सेवा क्वेटा और जरदारी के बीच पाकिस्तान रेलवे (पीआर) द्वारा एक महीने में दो बार संचालित करती थी।

क्वेट्टा-टाफटन रेलवे लाइन के पूरे खंड में 732 किलोमीटर की दूरी को कवर करने के लिए ट्रेन को 33 घंटे लगते थे। रिपोर्ट में सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान रेलवे और ईरानी रेलवे के बीच 1959 के समझौते के संशोधन पर विचार चल रहा था।

रेलवे मंत्रालय ने बिजनेस कम्युनिटी की मांगों के मुताबिक क्वेटा और जरदारी के बीच 15 फ्रेट ट्रेन चलाने शुरू करने का फैसला किया है। प्रतिनिधियों को सूचित किया गया कि मार्ग की मौजूदा व्यवहार्यता अध्ययन के उन्नयन के लिए एक प्रस्ताव प्रगति पर है और इस वर्ष समाप्त हो जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने इस्लामाबाद-तेहरान-इस्तानबुल (आईटीआई) मार्ग पर ईसीओ कंटेनर ट्रेन पर भी चर्चा की। ईरानी प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान रेलवे से यांत्रिक और नागरिक सामग्री आयात करने की इच्छा जाहिर की.

TOPPOPULARRECENT