पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, 30 घंटे में दूसरी बार हिली धरती

पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, 30 घंटे में दूसरी बार हिली धरती
Click for full image

पाकिस्तान के इस्लामाबाद समेत कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई है. इस इलाके में 30 घंटे के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

पाकिस्तान के अलावा जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, बताया जा रहा है कि इस बार झटके पिछली बार के मुकाबले कम तीव्रता के थे. अभी तक भूकंप से किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

पाकिस्तान के इस्लामाबाद के अलावा लाहौर और खैबर के इलाके में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. बता दें कि बुधवार को भी पाकिस्तान के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसके झटके जम्मू कश्मीर और एनसीआर समेत उत्तर भारत में भी महसूस किए गए थे.

बुधवार को पश्चिमोत्तर पाकिस्तान का खैबर पख्तूनख्वा प्रांत भूकंप के दो झटकों से दहल गया था. इनमें से पहले की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 तथा दूसरे की तीव्रता 6.4 मापी गई थी. इन घटनाओं में कम से कम नौ बच्चे घायल हो गए और लोगों में दहशत फैल गई.

गुरुवार शाम देर शाम आए भूकंप को बुधवार को आए भूकंप का ही आफ्टर शॉक बताया जा रहा है. बता दें कि एक बार भूकंप आने के 24 घंटे बाद तक भूकंप के झटके आ सकते हैं. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया था कि 6 से अधिक तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा से लगे क्षेत्र में था और यह 97 किलोमीटर की गहराई में केंद्रित था.

पिछले महीने खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के कई शहरों में 5.6 की तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश पर्वतीय क्षेत्र में भूमि से 200 किलोमीटर नीचे केन्द्रित था.

Top Stories