Tuesday , December 12 2017

पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज़ के बीच‌ आज क्वार्टर फाइनल

पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज़ के बीच आज‌ आई सी सी टी 20 वर्ल्ड कप के खेला जाने वाला ग्रुप मुक़ाबला अमलन क्वार्टर फाइनल में तबदील होचुका है क्योंकि इस मुक़ाबले की जीत‌ टीम ग्रुप 2 में दूसरा मुक़ाम हासिल करते हुए सेमीफाइन‌ल में रसाई हासिल करल

पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज़ के बीच आज‌ आई सी सी टी 20 वर्ल्ड कप के खेला जाने वाला ग्रुप मुक़ाबला अमलन क्वार्टर फाइनल में तबदील होचुका है क्योंकि इस मुक़ाबले की जीत‌ टीम ग्रुप 2 में दूसरा मुक़ाम हासिल करते हुए सेमीफाइन‌ल में रसाई हासिल करलेगी।

पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज़ दोनों ही टीमों ने अपनी वर्ल्ड कप मुहिम का एक जैसा आग़ाज़ किया है क्योंकि दोनों ही टीमों को हिंदुस्तान के ख़िलाफ़ शुरुआती मुक़ाबला में हार‌ बर्दाश्त करनी पड़ी थी जिसके बाद बंगलादेश और ऑस्ट्रेलिया को मात देते हुए दोनों ही टीमों ने सेमीफाइनल में रसाई के इमकानात को बरक़रार रखा है।

पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज़ के बीच आज‌ खेले जाने वाले मुक़ाबले में दोनों ही टीमें अपने स्पिन शोबा पर इन्हिसार करेंगी क्योंकि मीरपुर की शेर बंगला नेशनल स्टेडियम की विकेट स्पिनर्स के लिए साज़गार है दोनों ही टीमों में आलमी मयार के स्पिनर्स मौजूद हैं। वेस्ट इंडीज़ को सुनील नारायण और सामीवल बद्री के इलावा मार्लोन सामीवलस की ख़िदमात दस्तयाब हैं।

पाकिस्तान में सईद अजमल के इलावा ज़ुल्फ़क़ार बाबर, शाहिद आफ़रीदी और मुहम्मद हफ़ीज़ स्पिन शोबा को मज़बूत बनाते हैं। विकटें स्पिनर्स के लिए साज़गार होने की वजह से दोनों ही टीमों ने अपने वन्डे के अहम फ़ास्ट बौलरों को 11 खिलाड़ियों में शामिल नहीं किया है जैसा कि वेस्ट इंडीज़ ने रवी रामपाल और पाकिस्तान ने जुनैद ख़ान को बाहर बैठा रखा है।

वेस्ट इंडीज़ का बैटिंग शोबा टूर्नामेंट के शुरु में बेहतर मुज़ाहरा करने में नाकाम रहा लेकिन हर गुज़रते मुक़ाबले के साथ इसके बैट्समेनों के मुज़ाहिरे में बेहतरी देखी जा रही है। जारिहाना ओपनर क्रीस गेल ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपनी तेज़ रफ़्तार बैटिंग के फ़ार्म को हासिल करलिया है।

डेविन स्मिथ , डेविन बरावव‌ और डैरिन सिमी ने भी फ़ार्म हासिल करते हुए टीम की जीत‌ में अपना रोल अदा किया है जबकि सामीवलस भी जब बेहतर रन‌ बनाते हैं तो काफ़ी ख़तरनाक बैटस्मेन साबित होते हैं। फ़ास्ट बौलिंग शोबा में कर शुमार सिंटू की नई गेंद से बौलिंग करसकते हैं ताहम सुस्त विकेट पर इनका सख़्त इमतिहानात है।

दूसरी जानिब पाकिस्तानी बैटिंग शोबा भी बेहतर मुज़ाहरा कररहा है। ओपनर अहमद शहज़ाद ने बंगलादेश के ख़िलाफ़ सेंचुरी स्कोर करते हुए ना सिर्फ़ मुख़्तसर तर्ज़ की क्रिकेट में पाकिस्तान के लिए सेंचुरी बनाने वाले पहले बैटस्मेन बने हैं बल्कि उन्होंने अपने नाक़िदीन को बेहतर मुज़ाहरा से जवाब दिया है।

कामरान अकमल भी बेहतर फ़ार्म में ज़रूर हैं लेकिन वो बेहतर आग़ाज़ को बड़ी इनिंग में तबदील नहीं करपाए हैं। विकेट कीपर के छोटे भाई उमर‌ अकमल पाकिस्तानी बैटिंग शोबा के ख़तरनाक खिलाड़ी हैं। मुहम्मद हफ़ीज़ और शुऐब मलिक की मौजूदगी ही इसके बैटिंग शोबा को मुस्तहकम करसकती है जबकि शाहिद आफ़रीदी इनिंग के किसी भी ओवर में तेज़ रफ़्तार रन‌ बनाने की सलाहियत रखते हैं।

जहां टीमें स्पिन पर इन्हिसार कररही हैं वहीं फ़ास्ट बौलर उमर गुल ने खराब‌ शुरूआत के बावजूद गुजिश्ता दो मुक़ाबलों में अपना एतिमाद बहाल करलिया है जो पाकिस्तान के लिए ख़ुश आइंद है। उम्मीद की जा रही है कि गुजिश्ता मुक़ाबले में बिलावल भट्टी के मुक़ाम पर सुहेल तनवीर को शामिल किया गया लेकिन आज‌ जुनैद की वापसी होसकती है।

TOPPOPULARRECENT