Saturday , June 23 2018

पाकिस्तान की जर्सी पहनने पर असम में युवक गिरफ़्तार

असम के हैलाकांडी ज़िले में एक मुस्लिम नौजवान को पाकिस्तानी जर्सी पहनने पर हिरासत में ले लिया गया.
पुलिस के मुताबिक़ उस पर आपराधिक साज़िश और अश्लीलता का मामला दर्ज किया गया, हालांकि बाद में उसे ज़मानत मिल गई.

हैलाकांडी के एसपी प्रनबज्योति गोस्वामी ने बीबीसी को बताया, “रिपोन चौधरी एक स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान पाकिस्तान की जर्सी पहने हुए थे. कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताई और झगड़ा शुरू हो गया. उन लोगों ने रिपोन पर देशद्रोह का आरोप लगाया. रिपोन ने भी उन्हें गालियां दीं. हालांकि बाद में जब हमने रिपोन से पूछताछ की तो पाया कि वो पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफ़रीदी का बहुत बड़ा फ़ैन है. इसलिए उसने पाकिस्तान की जर्सी पहनी.”

रिपोन के ख़िलाफ़ शिकायत लिखवाने वालों में भारतीय जनता पार्टी, युवा मोर्चा और हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ता थे.
एसपी ने कहा, “पाकिस्तान की जर्सी पहनना कोई अपराध नहीं है. हम ऐसे आरोपों में उसे कैसे गिरफ़्तार कर सकते थे? इसलिए हमने उन्हें कम गंभीर मामले लगाकर हिरासत में लिया और फिर ज़मानत पर रिहा कर दिया.”

कुछ महीनों पहले पाकिस्तान में भी इसी तरह की घटना हुई थी जब एक दर्ज़ी ने अपने घर पर भारत का झंडा लगा लिया था. तब उसे भी वहां हिरासत में लिया गया था. बाद में पता चला कि वो भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली का ज़बरदस्त फ़ैन था.

इसी तरह से उत्तर प्रदेश में एक शख़्स ने अपने घर पर पाकिस्तान का झंडा लगा लिया था. बाद में पता चला कि उसने स्थानीय अधिकारियों का ध्यान खींचने के लिए ऐसा किया क्योंकि वो अपने हाउस टैक्स संबंधी मामले का जल्द निपटारा चाहता था.

TOPPOPULARRECENT