पाकिस्तान द्वारा हवाई हमले के बाद, पीएम मोदी ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की : सूत्र

पाकिस्तान द्वारा हवाई हमले के बाद, पीएम मोदी ने सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की : सूत्र

नई दिल्ली : सूत्रों के अनुसार भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को नई दिल्ली में अपना संबोधन अचानक समाप्त कर दिया और पाकिस्तान के एक दुसाहस कदम के बाद सुरक्षा स्थिति का आकलन करने के लिए अपने निवास पर एक समीक्षा बैठक करने के लिए पहुंचे। इस बैठक में गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, एनएसए, खुफिया प्रमुख और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल हैं।

गौरतलब है की पाकिस्तानी आर्मी ने ये दावा किया है की उसने दो भारतिय वायूसेना मार गिराया है और दो पायलट को पकड़ लिया है जिसमें एक को तत्काल चिकित्सा की जरूरत थी। पाकिस्तानी मीडिया ने पकड़े गए पायलट का एक कथित वीडियो भी जारी किया है जिसकी तसदीक होनी अभी बाकी है।

पाकिस्तान की सेना की प्रेस सेवा ने एएनआई को बताया कि उसके लड़ाकू विमानों ने दो भारतीय वायु सेना के विमानों को मार गिराया, जिन्होंने कथित रूप से कश्मीर पर पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था। पाकिस्तान की सेना ने घोषणा की है कि वह दो भारतीय पायलट को भी पकड़ लिया है। जिनमें से एक को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है। हालांकि, भारतीय मीडिया ने पाकिस्तान के दो फाइटर जेट्स की शूटिंग का दावा से इंकार किया है। नई दिल्ली में एक सरकारी सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि किसी भी भारतीय लड़ाकू जेट को नुकसान नहीं हुआ है। कई उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर एक भारतीय जेट की दुर्घटना की पुरानी तस्वीरें पोस्ट करने का दावा किया, यह दावा करते हुए कि वे वर्तमान पाकिस्तानी ऑपरेशन से हैं।


पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि आत्मरक्षा में संलग्न होने की तत्परता प्रदर्शित करने के लिए भारतीय जेट विमानों पर हवाई हमले किए गए थे। मंत्रालय ने एक बयान में कहा “ आज पाकिस्तानी वायु सेना ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के भीतर से नियंत्रण रेखा के पार हमले किए। यह भारतीय जुझारू कार्रवाई जारी रखने का प्रतिशोध नहीं था। पाकिस्तानी फाइटर जेट ने भारतीय वायुसीमा का उल्लघंन करते हुए एलओसी के पास 4 पेलोड को गिराया है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जम्मू—कश्मीर के राजौरी में भारतीय सेना की एक चौकी के पास पाकिस्तानी जेट ने बम गिराए। इस हमले के बाद जमीन में गड्ढे दिखाई दिए।

सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि मंगलवार के हवाई हमले के बाद इस बैठक में जम्मू एवं कश्मीर के वर्तमान हालात सहित खुफिया जानकारी व आगे की रणनीति पर चर्चा की गई। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव गौबा, इंटेलीजेंस ब्यूरो प्रमुख राजीव जैन व रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (आर एंड एडब्ल्यू) के प्रमुख अनिल कुमार धस्माना के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Top Stories