Saturday , November 25 2017
Home / International / पाकिस्तान को एनएसजी का सदस्य बनाना चाहिए – मलीहा लोधी

पाकिस्तान को एनएसजी का सदस्य बनाना चाहिए – मलीहा लोधी

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में पाकिस्तान को शामिल करने की जोरदार हिमायत करते हुए इसके एक शीर्ष राजनयिक ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि उनके देश ने परमाणु सुरक्षा स्थापित करने के लिए ठोस कदम उठाए हैं।

डॉन अखबार की खबर के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थानीय प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने मंगलवार को कहा कि उनके देश ने एक व्यापक निर्यात नियंत्रण व्यवस्था को लागू किया है और परमाणु सुरक्षा सम्मेलन प्रक्रिया में भाग लिया है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने परमाणु सामग्री के भौतिक संरक्षण पर 2005 के संशोधन को भी मंजूरी दी है। इसने परमाणु परीक्षण नहीं करने की एकतरफा रोक भी लगायी है और इसे भारत के साथ एक द्विपक्षीय व्यवस्था में तब्दील करने की भी इच्छा जताई है।

लोधी ने मांग की है कि पाकिस्तान को 48 सदस्यीय एनएसजी का सदस्य बनाना चाहिए। यह संगठन परमाणु प्रौद्यीगिकी के वैश्विक व्यापार को नियमित करता है। उन्होंने कहा कि पाक परमाणु हथियारों के अप्रसार की जिम्मेदारी को पूरे समर्पण के साथ निभा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि एक गैर भेदभावपूर्ण, योग्यता आधारित रूख का एनएसजी की सदस्यता के लिए पालन किया जाएगा जो अप्रसार व्यवस्था को मजबूत करता है।’’ गौरतलब है कि पाकिस्तान और भारत दो गैर एनपीटी देश हैं जो इस संगठन की सदस्यता चाहते हैं।

TOPPOPULARRECENT