Wednesday , December 13 2017

पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता ब्लाइंड टी20 वर्ल्ड कप

बेंगलुरु : भारत ने पाकिस्तान को नौ विकेट से हराकर लगातार दूसरी बार ब्लाइंड टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तानी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 197 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने प्रकाश जयरमैया के नाबाद 99 रनों की पारी की बदौलत 17.4 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाकर लगातार दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीता। भारत ने इससे पहले 2012 में भी पाकिस्तान को हराकर ही खिताब पर कब्जा किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम को जीत के लिए बधाई देते हुए इस उपलब्धि को देश के लिए गौरव बताया।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की। मोहम्मद जामिल और बादर मुनीर ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़े। पाकिस्तान को पहला झटका जामिल के रूप में लगा। वह 15 गेंदों पर 24 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद मुनीर और आमिर इशफाक ने दूसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े। मुनीर 37 गेंदों पर 8 चौके और एक छक्के की मदद से 57 रन बनाए।

इशफाक ने 17 गेंदों पर 20 रन बनाए। इस समय तक पाकिस्तानी टीम 11.2 ओवर में तीन विकेट पर 126 रन बना चुकी थी, लेकिन इसके बाद पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। और टीम 20 ओवर में 197 रन बनाए। भारत की ओर से मोहम्मद जफर इकबाल और केतन पटेल ने दो-दो विकेट लिए वहीं अजय कुमार रेड्डी और सुनील आर ने एक-एक बल्लेबाज को पविलियन भेजा।

भारत की ओर से प्रकाश जयरमैया ने नाबाद 99 रन बनाए। वहीं दुन्ना वेंकटेश ने नाबाद 11 रन बनाए। भारत को एकमात्र झटका अजय कुमार रेड्डी 43 के रूप में लगा। उन्होंने 31 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके लगाए। केतन पटेल 13 गेंदों पर 26 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए।

युवा मामले और खेल मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल ने भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम को रविवार को टी-20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने पर बधाई दी। भारत ने रविवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए टूर्नमेंट के फाइनल मैच में पाकिस्तान को 9 विकेट से मात देकर दूसरी बार यह खिताब जीता।

भारतीय ब्लाइंड क्रिकेट टीम को खिताबी जीत की बधाई देते हुए एक संदेश में गोयल ने कहा, ‘रियो पैरालिंपिक-2016 की सफलता के बाद ब्लाइंड क्रिकेट से जुड़ी भारतीय टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप को कायम रखने के साथ ही भारतीय खेलों के इतिहास में एक नया गौरवशाली अध्याय जोड़ दिया है।’ गोयल ने कहा, ‘पाकिस्तान पर जोरदार विजय उल्लेखनीय है, क्योंकि मेहमान टीम ने इस वर्ष प्रतियोगिता में अपना विजयी अभियान लगातार जारी रखा था। हालांकि, उसे फाइनल में भारत के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा।’ उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने दूसरी बार ब्लाइंड टी-20 वर्ल्ड कप खिताब जीता है। इससे पहले भारत ने 2012 में इस खिताब पर कब्जा जमाया था।

TOPPOPULARRECENT