Thursday , November 23 2017
Home / Islami Duniya / पाकिस्तान क्रिसमस के अवसर पर भारतीय मछुआरों को रिहा करेगा

पाकिस्तान क्रिसमस के अवसर पर भारतीय मछुआरों को रिहा करेगा

इस्लामाबाद: पाकिस्तान क्रिसमस के मौके पर भारत के उन 439 मछुआरों को रिहा करेगा जो नौकायें गलती से पाकिस्तानी समुद्री क्षेत्र में पहुंच गई थीं।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

विश्लेषकों के अनुसार पड़ोसी देश भारत के कैदियों को रिहा करने के लिए दोनों देशों के बीच गंभीर तनाव में कुछ हद तक आने वाली कमी को दर्शाता है। पुलिस अधिकारी माशूक अली ने समाचार एजेंसी डी पी ए को बताया, कि ” इस सप्ताह के अंत में इन मछुआरों को रिहा कर दिया जाएगा और भारतीय प्रशासन के हवाले किया जाएगा। ” इन मछुआरों को पाकिस्तान के दक्षिणी शहर कराची से रिहाई दी जाएगी।

आपको बता दें कि पाकिस्तान और भारत एक दूसरे देश के मछुआरों को समुद्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के मामले में गिरफ्तार कर लेते हैं। अक्सर उन्हें तुरंत रिहा कर दिया जाता है लेकिन जब दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति हो तो इन मछुआरों को कई महीने और कभी कभी लंबे समय तक जेल में कैद रहना पड़ता है।

भारत और पाकिस्तान के इस साल संबंध उस समय तनावपूर्ण हुए जब कश्मीर के नियंत्रण रेखा के पास एक बड़े सैन्य केंद्र पर उग्रवादियों ने हमला किया था। इस हमले में कम से कम अठारह सैनिक मारे गए थे। उग्रवादियों ने यह हमला भारत प्रशासित कश्मीर में एक विद्रोही नेता बुरहान वाणी के हत्या के जवाब में था। भारत ने सैन्य केंद्र पर हमले के लिए जिम्मेदार पाकिस्तान को ठहराया था। कुछ विश्लेषकों की राय में इस क्षेत्र की सुरक्षा और विकास के लिए आवश्यक है कि पाकिस्तान और भारत द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाएं।

TOPPOPULARRECENT