Thursday , September 20 2018

पाकिस्तान तालिबान के नेता के लिए अमेरिका ने की 5 लाख डॉलर इनाम की घोषणा

वाशिंगटन : रिकी विदेश विभाग ने गुरुवार को पाकिस्तानी तालिबान के नेता का पता लगाने में मदद करने के लिए पांच लाख अमरीकी डालर का इनाम रखा है, जो पाकिस्तान में खूनी हमले से जुड़े हैं और 2010 में न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर में कार बमबारी का प्रयास किया गया था।

विदेश विभाग ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के आतंकवादी समूह (टीटीपी) के मुखिया मौलाना फजलुल्ला की पहचान या स्थान की पहचान करने वाली जानकारी के लिए इनाम पोस्ट किया गया है।

उसने टीटीपी अब्दुल वाली, जमात उल-अहरार के नेता और लश्कर-ए-इस्लाम के नेता मंगल बाघ के साथ जुड़े दो अन्य इस्लामी उग्रवादियों के लिए प्रत्येक के लिए तीन लाख अमरीकी डालर की पेशकश की।

विदेश विभाग ने कहा कि टीटीपी ने “अल-कायदा के साथ घनिष्ठ गठबंधन का प्रदर्शन किया है” और तीनों ने संयुक्त राज्य की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा किया कर दिया है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, टीटीपी ने मई 2010 में टाइम्स स्क्वायर में कार बम बलास्ट करने के लिए फैजल शहजाद को विस्फोटक प्रशिक्षण दिया था जो की कोशिश में फेल हो गया था।

यह समूह का हाथ दिसंबर 2014 में पेशावर स्कूल में 150 से ज्यादा लोगों के नरसंहार में था और दिसंबर 2017 में उसी शहर में नौ लोगों की मौत हुई थी। अक्टूबर 2012 में मलाला युसुफजाई को शुट करने के लिए भी जिम्मेदार था, जो स्कूल में लड़कियों के अधिकारों के लिए लड़ाई का एक वैश्विक प्रतीक बन गई है।

TOPPOPULARRECENT