Tuesday , December 12 2017

पाकिस्तान ने की अच्छी पहल, 220 भारतीय मछुआरों को छोड़ा

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने अपनी सीमा में पकड़े 220 भारतीय मछुआरों को छोड़ने का फैसला किया है. दोनों देशों के आपसी संबंधों में सितंबर में हुए उरी हमले के बाद जबरदस्त तनाव का है. इस बीच मछुआरों को छोड़ना का ये फैसला पाकिस्तान की ओर से अच्छी पहल की ओर इशारा करता है. पाकिस्तान में कराची के मालिर जेल में बंद सभी मछुआरे क्रिसमस के पर्व पर रिहा किए गए हैं.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

आज तक के अनुसार, कराची के मालिर जेल के जेल अधीक्षक सआदत हसन सहतो ने बताया कि ये सभी मछुआरे मछली पकड़ते हुए पाकिस्तान की सीमा वाले समुद्र में घुस आए थे. इन मछुआरों को लाहौर में ट्रेन में बिठा दिया गया है, जहां से वाघा बॉर्डर ले जाकर इन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा. सहतो ने ये भी बताया कि कुल 439 मछुआरों को गैरकानूनी रूप से पाकिस्तान की समुद्री सीमा में घुस आने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जिनमें से फिलहाल 220 को छोड़ने का आदेश पाकिस्तानी गृह मंत्रालय से आया है.
पिछले हफ्ते पाकिस्तान के मछुआरा फोरम ने कहा था कि भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान की समुद्र सीमा के अंदर घुसकर मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया था, हालांकि भारतीय अधिकारियों की तरफ से अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.
उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच सितंबर में हुए उरी हमले के बाद से ही जबरदस्त तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस बीच सीमा पर कई बार जबरदस्त गोलाबारी भी हुई है. हालात अब तक सामान्य नहीं हुए हैं. ऐसे में तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान का ये कदम तनाव कम करने की ओर एक प्रयास माना जा सकता है.

TOPPOPULARRECENT