Tuesday , December 12 2017

पाकिस्तान ने झंडियल वेल में अपने सबसे बड़े तेल एवं गैस रिजर्व की खोज की

पाकिस्तान ऑयल लिमिटेड (पीओएल) ने इखलास ब्लॉक में स्थित झंडियाल में अपने सबसे बड़े तेल और प्राकृतिक गैस जलाशय की खोज की है। जलाशय का पता तब चला जब ब्लॉक में 18977 फीट में पालेसीन बेस में ड्रिल किया गया था, जब सकेस्सर, नम्मल और पटाला संरचनाओं में एक महत्वपूर्ण मात्रा में हाइड्रोकार्बन का सामना करना पड़ा था।

झंडियाल वेल उत्तरी पाटवार में इखलास ब्लॉक, जो अतॉक जिले में इस्लामाबाद के लगभग 83 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। ब्लॉक में पीओएल का 80 प्रतिशत हिस्सा है जबकि अॉकॉक कंपनी का 20 प्रतिशत हिस्सा है।

एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान के मुताबिक, यह खोज पिछले पांच सालों में सबसे बड़ी है। पीओएल अब दो हफ्तों के भीतर उत्पादन लाइन के साथ अच्छी तरह से कनेक्ट होने जा रहा है।

ड्रिलिंग के दौरान अधिकारियों ने अनुमान लगाया है कि 40/64″, 19 मिलियन क्यूबिक फीट गैस और 2,160 बैरल तेल प्रति दिन 32/64″ के घुटने के आकार पर प्रति दिन 21 मिलियन क्यूबिक फीट गैस और 2,520 बैरल तेल प्रति दिन और 16.5 मिलियन क्यूबिक फीट गैस और 1,630 बैरल तेल प्रति दिन 28/64 के घुटने के आकार पर है।”

झड़ियल ब्लॉक का लगभग 15 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र बंद है, जिसमें चोरगली संरचना (इओसीन) के ऊपर से एक मोटी शुद्ध जलाशय स्तंभ और पालेसीन संरचना का आधार है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्षेत्र का अनुमानित पुनर्प्राप्ति वाला भंडार कम से कम 292 अरब घन फीट गैस और 23 मिलियन बैरल तेल की सीमा में है। इस इजात से पाकिस्तान की ऊर्जा संकट को हल करने की संभावना है।

TOPPOPULARRECENT