पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच बुधवार को वर्ल्ड कप का 33वां मुकाबला खेला गया। बाबर आजम 101* और हरिस सोहेल 68 की शानदार पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने बुधवार को बर्मिंघम में खेले गए अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया।

न्यूजीलैंड के 237 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने अपने तीन विकेट 110 रन पर ही गंवा दिए। लेकिन बाबर और सोहेल की महत्वपूर्ण शतकीय साझेदारी की बदौलत पाकिस्तान ने मैच जीत के साथ अपने सेमीफाइनल की उम्मीदों को बरकरार रखा।

पाकिस्तान की तरफ से बाबर आजम ने जहां सर्वाधिक 101 रन बनाए वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से बोल्ट, फर्गुसन और विलियमसन ने 1-1 विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत शानदार हुई, लेकिन तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर टीम को सलामी बल्लेबाज फखर जमान के रूप में पहला झटका लगा। कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने फखर जमान को मार्टिन गुप्टिल के हाथों के कैच आउट कराकर अपनी टीम को पहला सफलता दिलवाई।

इसके बाद पाकिस्तान को 10.2 ओवर में दूसरा झटका लगा। लॉकी फर्ग्यूसन ने सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (9) को गुप्टिल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। गुप्टिल ने इमाम का बेहतरीन कैच लपका। दूसरे विकेट के लिए बाबर और इमाम के बीच 25 रन की साझेदारी हुई।

लेकिन कप्तान केन विलियमसन ने 24.5 ओवर में पाकिस्तान को मोहम्मद हफीज (32) के रूप में तीसरा झटका दिया। उन्होंने हफीज को लॉकी फर्ग्यूसन के हाथों कैच आउट कराया। तीसरे लिकेट के लिए बाबर और हफीज के बीच 66 रनों की साझेदारी हुई।

हालांकि 110 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद बाबर आजम और हरिस सोहेल ने साथ मिलकर शानदार शतकीय साझेदारी की टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

न्यूजीलैंड का पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत खराब रही। महज पांच रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड को सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (5) के रूप पहला झटका लगा। तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर गुप्टिल को चलता किया। इसके कुछ ही देर बाद शाहिन अफरीदी ने कीवी टीम को दूसरा झटका दिया। शाहिन ने कॉलिन मुनरो (12) को हारिस सोहेल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। दूसरे विकेट के लिए विलियमसन और मुनरो के बीच केवल 19 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद शाहिन अफरीदी ने कीवी टीम को तीसरा झटका दिया। नौवे ओवर की आखिरी गेंद पर शाहिन ने रॉस टेलर को (3) को विकेटकीपर सरफराज के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। टेलर और विलियमसन के बीच महज 14 रन की साझेदारी हुई। 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर शाहीन आफरीदी ने टॉम लाथम (1) को विकेट के पीछे सरफराज अहमद के हाथों कैच कराकर न्यूजीलैंड की टीम को चैथा झटका दिया। लाथम और विलियमसन के बीच महज आठ रन की साझेदारी हुई।

26.2 ओवर में न्यूजीलैंड को बड़ा झटका लगा। शादाब खान ने कीवी कप्तान केन विलियमसन को विकेटकीपर सरफराज के हाथों के कैच आउट कराकर चलता किया। विलियमसन ने 69 गेंदों में चार चौके की मदद से 41 रन की धीमी पारी खेली। पांचवें विकेट के लिए विलियमसन और निशाम के बीच 37 रनों की साझेदारी हुई।

पांच विकेट गिर जाने के बाद नीशाम और ग्रांडहोम की जोड़ी ने पारी को संभाला और स्कोर को 200 के पार  पहुंचाया। मगर 47.4 ओवर में कॉलिन डी ग्रांडहोम रन मोहम्मद आमिर के ओवर में रनआउट हो गए। उन्होंने 71 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से 64 रन की जरूरतमंद पारी खेली। छठे विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 132 रनों की शतकीय साझेदारी हुई।

नीशम और ग्रांडहोम के छठे विकेट के लिए 132 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। इसके अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 41 रन बनाए।

न्यूजीलैंड ने जिमी नीशाम (97* रन, 112 गेंद, 5 चौके और 3 छक्के) और कॉलिन डी ग्रांडहोम (64) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 238 रन का लक्ष्य रखा है। वहीं, पाकिस्तान की तरफ से शाहिन अफरीदी ने सबसे ज्यादा तीन, जबकि शादाब खान और मोहम्मद आमिर ने एक-एक विकेट झटके।

Top Stories