पाकिस्तान ने लागू किया गुनाह टैक्स, जानिए किन- किन चीजों के इस्तेमाल पर लगेगा?

पाकिस्तान ने लागू किया गुनाह टैक्स, जानिए किन- किन चीजों के इस्तेमाल पर लगेगा?

पाकिस्तान इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है और इस देश की अर्थव्यवस्था पर भी ध्वस्त होने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व में उनकी सरकार देश को इस आर्थिक संकट से उबारने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

दरअसल पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में देश में एक नए और अनोखे टैक्स यानी कर को शुरू करने की घोषणा की है। पाक सरकार ने इस कर को “पाप कर” (सिन टैक्स) नाम दिया है।

इमरान सरकार ने यह नया टैक्स सिगरेट और मीठे पेयों पर लगाने का फैसला किया है। देश के स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने हाल ही में एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

दरअसल महमूद कियानी ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक जन स्वास्थ्य सम्मेलन में पधारे थे। इस दौरान जनता को सम्बोधित करते हुए उन्होंने इस नए कर की जानकारी दी।

स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने इस दौरान यह भी कहा कि इमरान सरकार ने यह फैसला पाकिस्तान के स्वास्थ्य बजट को बढ़ाने के लिए लिया है।

अमीर महमूद का कहना है कि उनकी सरकार का मकसद है कि स्वास्थ्य बजट पर देश की जीडीपी का 5 फीसदी हिस्सा खर्च हो। उल्लेखनीय है कि फिलहाल पाकिस्तान सरकार जीडीपी का केवल 0.6 फीसदी ही स्वास्थ्य पर खर्च करती है।

साभार- ‘न्यूज़ ट्रैक’

Top Stories