Friday , December 15 2017

पाकिस्तान पहले टेस्ट में 221 रनों से फ़ातिह

पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में मेज़बान ज़िमबावे को 221 रनों से मात‌ दे कर दो मुक़ाबलों की सीरीज़ में 1-0की सबक़त हासिल करली है।

पाकिस्तान ने पहले टेस्ट में मेज़बान ज़िमबावे को 221 रनों से मात‌ दे कर दो मुक़ाबलों की सीरीज़ में 1-0की सबक़त हासिल करली है।

पाकिस्तान की कामयाबी में बाएं हाथ के फ़ास्ट बोलर जुनैद ख़ान के इलावा स्पिनर्स की जोड़ी सईद अजमल और अबदुर्रहमान ने फी कस 4खिलाड़ियों को आउट करते हुए ज़िमबावे को दूसरी इनिंगस‌ में 120 रनों पर ढेर कर दिया। ज़िमबावे की टीम दूसरी इनिंगस‌ में इंतिहाई मायूसकुन बैटिंग मुज़ाहरा किया क्योंकि मेज़बान टीम केलिए इन्फ़िरादी स्कोर 28 रहा जब कि सिर्फ़ चार बैटस्मेन ही दोहरे हिंदसा को पार‌ करसके।

एल्टन चकमबोरा ने 35 गेंदों में पाँच चौकों की मदद से 28 रंस‌ स्कोर किए जब कि दूसरा आजीम तरीन स्कोर पाकिस्तानी नज़ाद सिकन्दर रज़ा ने बनाए जैसा कि उन्हों ने 54 गेंदों में दो चौकों की मदद से 24 रंस‌ स्कोर किए ।दोहरे हिंदसा को पार‌ करने वाले दीगर दो खिलाड़ियों में वालर और मोटम बामी हैं जैसा कि दोनों खिलाड़ियों ने बिलतर्तीब 17 और 16 रंस‌ की इनिंगस‌ खेलें।

इसके बाद‌ छः बैटस्मेन ऐसे रहे जो कि दोहरे हिंदसा को पार‌ ना करसके जिस में दो खिलाड़ी तो अपना खाता खोले बगै़र ही पवेलियन लौट गए। हेमालयाई स्कोर के तआक़ुब में ज़िमबावे की इनिंगस‌ का गुजिश्ता रोज़ ही खराब‌ रहा था जैसा कि आठवीं ओवर्स में ही 13 रंस‌ के मजमूई स्कोर पर माववयू सईद अजमल की गेंद पर एल्बी डब्लयू आउट हुए थे जिन्होंने 25 गेंदों पर सिर्फ़ दो रन स्कोर किए।

ज़िम्बाब्वे की टीम मुक़ाबले के पांचवें दिन खाने के वक़फ़ा से पहले ही ऑल आउट होगई। पाकिस्तान केलिए सईद अजमल ने फिर एक मर्तबा बेहतरीन बौलिंग का मुज़ाहरा करते हुए 16.4 ओवर्स में 23रंस‌ के इव्ज़ चार खिलाड़ियों को आउट किया जब कि अबदुर्रहमान ने 13ओवर्स में 36 रंस‌ के इव्ज़ चार खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई।

फ़ास्ट बोलर जुनैद ख़ान ने दस ओवर्स में 20 रंस‌ के इव्ज़ दो खिलाड़ियों को आउट किया। टीम में वापसी करने वाले सीनियर बैटस्मेन यूनुस ख़ान को मैयान आफ़ दी मैच क़रार दिया गया जिन्होंने दूसरी इनिंगस‌ में ना सिर्फ़ टीम को इमकानी शिकस्त से महफ़ूज़ रखने वाली डबल सेंचुरी स्कोर की बल्कि इस शानदार और नाक़ाबिल-ए-तसख़ीर डबल सेंचुरी की बदौलत मेहमान टीम को कामयाबी हासिल करने का मौक़िफ़ मिला।

यूनुस ख़ान जिन्होंने दूसरी इनिंगस‌ में 404 गेंदों में 15 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 200 रंस‌ स्कोर किए जिन का फ़ास्ट बोलर राहत अली ने बेहतरीन साथ निभाया जैसा कि राहत अली ने 40 गेंदों में तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाक़ाबिल-ए-तसख़ीर 35 रंस‌ स्कोर करने के इलावा दसवें विकेट के लिए 106 रंस‌ की पार्टनरशिप निभाई।

पाकिस्तान ने अपनी दूसरी इनिंगस‌ 419/9 रंस‌ पर डीकलिय‌र करदी थी और इस तरह ज़िम्बाब्वे को कामयाबी केलिए 344 रंस‌ का निशाना दिया था। वाज़िह रहे कि पाकिस्तान ने पहली इनिंगस‌ में 249 स्कोर किए जब कि ज़िम्बाब्वे ने 327 रंस‌ बनाते हुए मेहमान टीम पर 76 रंस‌ की सबक़त हासिल की थी।

TOPPOPULARRECENT