Tuesday , November 21 2017
Home / Crime / पाकिस्तान में ‘चीनी कार्यकर्ता’ बम हमले में घायल

पाकिस्तान में ‘चीनी कार्यकर्ता’ बम हमले में घायल

कराची: पाकिस्तान में एक चीनी कार्यकर्ता और उनका ड्राइवर एक बम हमले में घायल हो गए हैं। हमले की जिम्मेदारी एक सिंधी राष्ट्रवादी समूह ने स्वीकार कर ली है।पुलिस का कहना है कि घटनास्थल से एक राष्ट्रवादी सिंधी अलगाववादी समूह की ओर से हस्ताक्षरित यात्री   मिला है

सिंध प्रांत के पुलिस प्रमुख अल्लाह डीनो ख्वाजा ने समाचार एजेंसी रोइटरज़ को बताया कि चीनी कार्यकर्ता और उनका पाकिस्तानी ड्राइवर हमले में मामूली घायल हुए हैं। पुलिस ने कहा कि, ” जाहिर है हमले का निशाना चीनी नागरिक था, जो अपने ड्राइवर और सुरक्षा गार्ड के साथ यात्रा कर रहा था। ”

रिपोर्ट के अनुसार यह घटना पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची के एक उपनगर में हुआ जहां एक कम तीव्रता वाले बम विस्फोट से पास से गुजरने वाली एक पब्लिक वैन के शीशे भी टूट गए।

पुलिस का कहना है कि घटनास्थल से एक राष्ट्रवादी सिंधी अलगाववादी समूह द्वारा हस्ताक्षरित एक किताब  भी मिली है। इस पुस्तिका में दर्ज है कि ” दुनिया की सबसे लूटपाट करने वाली देश की नजरें अब सिंध पर जम गई हैं जो सिंध पर हमला करके उसके निवासियों को गुलाम बनाना चाहती है। ‘

राष्ट्रवादी सिंधी समूह यात्रियों में जाहिर तौर पर पाकिस्तान और चीन के आर्थिक गलियारे का हवाला दिया है जो घोषणा सरकारी स्तर पर पिछले साल किया गया था हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या हमले में घायल होने वाले चीनी कार्यकर्ता आर्थिक गलियारे परियोजना पर काम कर भी रहा था।

चीनी निवासी पर हुए बम हमले से पाक-चीन पारगमन परियोजना पर पहले से मौजूद आरक्षण में वृद्धि हो सकती है। सी पैक परियोजना में 46 अरब डॉलर का निवेश किया जा रहा है जो इक्त्सादी ढांचे, ऊर्जा और परिवहन परियोजनायें, रेलवे लाइनों और नए बंदरगाह का निर्माण के मद में लगाए जाएंगे। जबकि उत्तरी पाकिस्तान में चीनी सीमा से शुरू होने वाले इस गलियारे का एक बड़ा हिस्सा प्रांत बलूचिस्तान से होकर गुज़रेगा।

आर्थिक गलियारे योजना या ‘सी पैक’ चीन ‘एक क्षेत्र एक राजमार्ग’ की इस नीति का हिस्सा है जो दक्षिण पश्चिम चीन को पाकिस्तान के रास्ते अरब सागर से जुड़ा है, जबकि चीनी उत्पादों को विदेशी बाजारों तक पहुंचाना है। सी पैक के माध्यम से चीनी सरकार मध्य पूर्व, अफ्रीका और यूरोप के लिए आसान पहुँच की उम्मीद कर रही है।

 

TOPPOPULARRECENT