पाकिस्तान में दोबारा लॉकडाउन की तैयारी , 24 घंटों में 19 लोगों की मौत

पाकिस्तान में दोबारा लॉकडाउन की तैयारी , 24 घंटों में 19 लोगों की मौत

पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना का कहर बुरी तरह बरप रहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते पड़ोसी मुल्क में हर रोज अनगिनत लोग जान गंवा रहे हैं. हालात इतने बेकाबू हो गए हैं कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस से निपटने के लिए बनाए गए नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (NCOC) ने दोबारा से लॉकडाउन लगाने की चेतावनी दे दी है.

वायरस हुआ बेकाबू
पाकिस्तान में COVID-19 मृत्यु दर पिछले कुछ हफ्तों में तेजी से बढ़ी है. मृत्यु दर 140 प्रतिशत तक बढ़ गई है. इसके बाद नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (NCOC) ने कहा है कि बचाव के उपायों के अनुपालन में कोई सुधार नहीं हुआ तो सख्त कदम उठाए जाएंगे. लॉकडाउन लगाने के अलावा कोई चारा नहीं है. एनसीओसी ने इस बाबत पाकिस्तान के नियोजन मंत्री असद उमर को भी आगाह कर दिया है कि अब वायरस बेकाबू हो रहा है.

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में 19 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल संख्या 6,692 है. ये स्थिति तब है जब पाकिस्तान के आंकड़ों को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं. वहां हो रही टेस्टिंग को लेकर कई सवाल हैं. पिछले हफ्ते पाकिस्तान में दैनिक COVID मृत्यु दर 12 थी.

रोजी-रोटी का भी संकट
पाकिस्तान की संस्था ने कहा है कि वहां कोई भी बचाव के नियमों का पालन ही नहीं कर रहा है. शुरू से ही लापरवाही के चलते अब कोरोना बेकाबू हो रहा है. पाकिस्तानी स्वास्थ्य विभाग की  संस्था एनसीओसी ने कहा है कि अगर अभी भी सुधार नहीं हुआ तो हम अपरने लोगों को भी खो देंगे साथ ही रोजी-रोटी का भी संकट आ जाएगा. इस टिप्पणी के बाद पाकिस्तानी मंत्रिमंडल ने गंभीर चिंता व्यक्त की है. इस्लामाबाद में इमरान खान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक भी हुई.

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 660 नए मामले सामने आए हैं. अब कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 324,744 हो गई है. मंत्रालय के अनुसार अब तक 308,674 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 559 की हालत गंभीर है.

Top Stories