Wednesday , January 24 2018

पाकिस्तान में बनी पहली महिला बैंक CEO

इसलामाबाद: पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार देश के बड़े वाणिज्यिक बैंकों में से एक यूनाइटेड बैंक लिमिटेड ने किसी महिला को बैंक का चीफ़ एग्ज़ीक्युटिव अफसर बनाया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

बीबीसी के मुताबिक़ सीमा कामिल सीमा कामिल देश की एक प्रतिष्ठित बैंकर हैं, पिछले 3 दशकों से इसी विभाग से जुड़ीं हैं. सीमा कामिल का कहना है कि यह नया पद मेरे लिए बहुत ख़ुशी की बात है और यह उनके लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है।

यूबीएल की अधयक्ष की तौर पर अपनी तैनाती के बारे में वह कहती हैं कि जब भी कोई इन्सान अपने कैरियर की शुरुआत करता है तो वह उसकी ऊँचाई तक पहुंचना चाहता है, लेकिन उनके मुताबिक़ उन्हें बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी कि उनको बैंक सीईओ बना दिया जायेगा.

वह कहती हैं कि दुनियां भर में महिलाओं के लिए ऊँचाई तक पहुंचना बहुत मुश्किल है, हालांकि मुझे आज तक महिला होने के नाते कुछ खास परेशानी नहीं हुई, उनके मुताबिक़ अगर आप लोगों को इज्जत देंगे तो वह भी ज़ाहिर है आपकी इज्जत करेंगे, पाकिस्तान एक रिवायती मुल्क है मगर यह कहना कि मर्द महिला प्रमुख को पसंद नहीं करते, ऐसा नहीं है। ‘

सीमा कामिल को बैंकिंग के अलावा शिक्षा के क्षेत्र में एक गहरी रुचि है और वह कराची व्याकरण स्कूल के निदेशक मंडल के अध्यक्ष भी हैं। उनका कहना है कि वह एक दिन अपना स्कूल भी ज़रूर स्थापित करेंगी।

TOPPOPULARRECENT