Monday , December 11 2017

पाकिस्तान-वेस्टइंडीज मैच टाई

सेंट लुसिया, 20 जुलाई: वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच जारी पांच वंडे मैचों की सीरीज का तीसरा दिलचश्प मुकाबला टाई हो गया। आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज को जीत के लिए 3 रनों की जरूरत थी, लेकिन वहाब रियाज की गेंद पर जेसन होल्डर 2 रन ले सके और म

सेंट लुसिया, 20 जुलाई: वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच जारी पांच वंडे मैचों की सीरीज का तीसरा दिलचश्प मुकाबला टाई हो गया। आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज को जीत के लिए 3 रनों की जरूरत थी, लेकिन वहाब रियाज की गेंद पर जेसन होल्डर 2 रन ले सके और मैच टाई हो गया। आखिरी गेंद तक धड़कनें बढ़ाने वाले इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुकर्रर 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 229 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज ने भी मुकर्रर 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 229 रन बनाए।

खेल के 97 वें ओवर तक पाकिस्तान की जीत यकीनी लग रही थी, क्योंकि वेस्टइंडीज को आखिरी 3 ओवरों में जीत के लिए 39 रनों की जरूरत थी, जबकि उसके पास सिर्फ 2 विकेट बचे थे। 48 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सुनील नरायन भी पवेलियन लौट गए और वेस्टइंडीज के पास सिर्फ 1 विकेट ही बचा। इसके बाद केमार रोच और जेसन होल्डर ने कमाल कर दिया। खासकर, होल्डर ने आतिशी पारी खेलते हुए 9 गेंदों में नाबाद 19 रन ठोंक दिए और टीम को हारने से बचाया।

इससे पहले पाकिस्तानी ओपनर्स अहमद शहजाद और नासिर जमशेद ने पहले विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी की। इसके बाद शहजाद (17) आउट हो गए। उसी स्कोर पर नासिर जमशेद (20) के रूप में पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा। पाकिस्तान की ओर से कप्तान मिस्बाह उल हक ने सबसे ज़्यादा रन बनाए।

मिस्बाह ने 112 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से शानदार 75 रन बनाए। मोहम्मद हफीज ने 14 रन, हैरिस सोहेल ने 26 रन और शाहिद अफरीदी ने 1 रन बनाए, जबकि उमर अकमल 40 रन और वहाब रियाज 19 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज की तरफ से जेसन होल्डर और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 विकेट लिए, जबकि केमार रोच और डैरेन सैमी को 1-1 विकेट मिला।

इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से दिए गए 230 रनों के हदफ ( Target) का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और जॉनसन चा‌र्ल्स 6 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद क्रिस गेल भी 8 रन बनाकर आउट हो गए। डैरेन ब्रावो और मार्लन सैमुअल्स ने कैरिबियाई पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन 17 रन बनाकर ब्रावो भी पवेलियन लौट गए।

मुश्किल में दिख रही वेस्टइंडीज टीम को एल. सिमोंस ने थोड़ी राहत दी। उन्होंने वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज़्यादा रन बनाए और 86 गेंदों में 7 चौके, 2 छक्के की मदद से 75 रन बनाकर आउट हुए। सिमोंस के इलावा सैमुअल्स ने 46 रन, कप्तान ड्वेन ब्रावो ने 13 रन, डैरेन सैमी ने 10 रन और सुनील नरायन ने 14 रन बनाए, जबकि किरोन पोलार्ड अपना खाता भी नहीं खोल सके।

केमार रोच 6 रन और जेसन होल्डर 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

पाकिस्तान की तरफ से जुनैद खान और सईद अजमल को 3-3 विकेट मिले, जबकि मोहम्मद इरफान को 2 विकेट और वहाब रियाज को 1 विकेट मिला। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की तरफ से 75-75 रनों की पारी खेलने वाले मिस्बाह उल हक और एल. सिमोंस को मुश्तर्का तौर पर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। इस टाई मैच के साथ ही पांच मैचों की सीरीज भी अभी 1-1 से बराबर है। पहले मैच में पाकिस्तान ने फतह हासिल की थी , जबकि दूसरे मैच में वेस्टइंडीज की फतह हासिल थी।

TOPPOPULARRECENT