Friday , January 19 2018

पाकिस्तान: सलमान तासीर के बेटे के खिलाफ ईशनिंदा का मामला दर्ज

पंजाब: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पुलिस ने पूर्व गवर्नर सलमान तासीर के बेटे शान तासीर के खिलाफ ईशनिंदा के आरोप के तहत दर्ज किए गए मामले की जांच शुरू कर दी है। पंजाब प्रांत के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर के बेटे शान तासीर की क्रिसमस के मौके पर शेयर की गई वीडियो का हवाला देते हुए लाहौर के इस्लाम पुरा पुलिस स्टेशन में ईशनिंदा कानून 295-A के तहत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

स्टेशन हाउस अधिकारी (एसएचओ) नासिर हमीद ने बीबीसी को बताया कि इस वीडियो को फोरेंसिक टेस्ट के लिए भेजा जाएगा ताकि यह पता चल सके कि वीडियो असली है और इसमें मौजूद व्यक्ति वही है जिसने अपना परिचय दिया है।

थानेदार नासिर हमीद के अनुसार पुलिस को एक यूएसबी स्टिक प्राप्त हुई जिसमें उक्त वीडियो मौजूद थी। इस सामग्री को सुनने के बाद पुलिस ने थानेदार नासिर हमीद की निगरानी में ईशनिंदा कानून 295-A के तहत मामला दर्ज कर लिया।

इस कानून के अनुसार जानबूझ कर बद नीयती पर पर आधारित किए जाने वाले ऐसे काम जिस से किसी व्यक्ति या समूह के धार्मिक विचार आहत हूँ के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। इस कानून के तहत सजा दस साल कैद, जुर्माना या दोनों एक साथ सुनाई जा सकती है।

बीबीसी से बात करते हुए शान तासीर ने कहा कि वह एक लंबे समय से ईशनिंदा कानून के बारे में बात करते आ रहे हैं लेकिन उन्हें पता नहीं था की इस वीडियो के बाद इतना गंभीर प्रतिक्रिया सामने आएगा।’मेरा मानना है कि यह इसलिए हो रहा है क्योंकि मेरे पिता ने भी ईशनिंदा कानून और आसिया बीबी के पक्ष में बात की थी।’

याद रहे कि छह साल पहले सलमान तासीर को ईशनिंदा कानून के खिलाफ और ईसाई महिला आसिया बीबी के पक्ष में बात करने पर अपने पुलिस गार्ड मुमताज कादरी ने हत्या कर दी थी।

TOPPOPULARRECENT