Wednesday , July 18 2018

पाकिस्‍तान महिला टीम ने रचा दिया इतिहास, अब तक किसी भी देश नहीं किया ऐसा कारनामा

श्रीलंका के खिलाफ बुधवार को पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने कोलंबो में 1 विकेट से जीत दर्ज की। इस मुकाबले में एक तरफ जहां पाकिस्तान ने टी20 में सबसे अधिक रन का पीछा करते हुए जीत दर्ज की, वहीं दूसरी तरफ जवेरिया खान ने पाकिस्तान महिला टीम की तरफ से सबसे तेज पचासा जड़ा। मेजबान टीम ने पाकिस्तान को जीत के लिए 130 रन का लक्ष्य दिया था। जवेरिया ने 36 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 52 रन बनाए, जिसके चलते पाकिस्तान ने 1 गेंद शेष रहते जीत दर्ज की।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को चौथे ओवर में लगातार दो गेंदों पर चमारी अट्टापट्टू (10) और हसीनी परेरा (0) के रूप में दो झटके लगे। इसके बाद इमल्का मेंडिस (0) और रेबेका वेनडॉर्ट (5) भई कुछ खास नहीं कर सकीं। हालांकि सलामी बल्लेबाज अनुष्का संजीवनी दूसरे छोर पर टिकीं रहीं और इस दौरान नीलाक्षी (35) ने उनके साथ मिलकर 84 रन की साझेदारी की। ये पार्टनरशिप उस नाजुक मोड़ पर हुई, जब श्रीलंका 38 रन पर अपने 5 विकेट खो चुका था। इन दोनों बल्लेबाजों के दम टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 129 रन बनाए। विपक्षी टीम की ओर से डियाना बेग और सना मीर ने 2-2 विकेट झटके, जबकि निदा डार को एक सफलता हासिल हुई।

पाकिस्तान महिला टीम ने इतने विशाल टारगेट का पीछा करते हुए कभी भी जीत नहीं दर्ज की थी। इतिहास रचने के इरादे से टीम मैदान पर उतरी, तो उसे 19 रन पर ही नाहिदा खान (2) और नतालिया परवेज (4) के रूप में दो झटके लग गए। सलामी जोड़ी के पवेलियन लौटने पर बल्लेबाजी के लिए आईं बिस्माह मारूफ और जवेरिया खान ने 60 रन की साझेदारी कर टीमको संभाला।

इस दौरान कप्तान बिस्माह ने 31 बॉल पर 42 रन बनाए। हालांकि उनके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सकीं। पाकिस्तान की 11 में से 9 बैट्समैन दहाई का आंकड़ा भी ना छू सकीं लेकिन टीम ने 19.5 ओवर में बाजी 1 विकेट से अपने नाम कर इतिहास रच ही दिया।

TOPPOPULARRECENT