पार्टी किसी दलित को CM बनाती है तो कुर्सी छोड़ने को तैयार हूं- सिद्धारमैया

पार्टी किसी दलित को CM बनाती है तो कुर्सी छोड़ने को तैयार हूं- सिद्धारमैया
Click for full image

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रविवार को कहा कि अगर कर्नाटक में पार्टी किसी दलित को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बिठाती है, तो मैं कुर्सी छोड़ने को तैयार हूं. सिद्धारमैया ने कहा कि उन्होंने आखिरी चुनाव लड़ा है, लेकिन राजनीति में बने रहेंगे।

इससे पहले भी इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में सिद्धारमैया ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को अपना आखिरी चुनाव बताया था। कर्नाटक में वोटिंग के बाद नतीजों के आने में अभी कुछ दिन की देरी है, लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है।

राज्य की 222 सीटों पर किए गए ‘आजतक’ के Exit Poll में कांग्रेस को 106-118 सीटें मिलने का अनुमान है। सर्वे में बीजेपी को 79-92 सीट और जेडीएस को 22-30 सीट मिलती दिख रही है।

सर्वे के मुताबिक राज्य में दलित वोट बीजेपी से छिटकता नजर आ रहा है। एग्जिट पोल में अनुसूचित जाति (एससी) का 42 फीसदी वोट कांग्रेस के हिस्से में गया है।

वहीं अनुसूचित जनजाति (एसटी) का 48 फीसदी वोट पाने में कांग्रेस सफल होती दिख रही है। इसके विपरीत बीजेपी को 33 फीसदी एससी वोट और 26 फीसदी एसटी वोट मिलने का अनुमान है।

कर्नाटक की तीसरी बड़ी पार्टी जेडीएस को 15 फीसदी एससी वोट और 17 फीसदी एसटी वोट मिलता दिख रहा है। वहीं अन्य के खाते में 9-9 फीसदी एससी-एसटी समुदाय का वोट जाने का अनुमान है।

अगर यह सर्वे नतीजों के बाद सही पाया जाता है तो इस बात पर मुहर लग जाएगी कि देशभर में दलितों का जो गुस्सा है वह कर्नाटक के नतीजों को प्रभावित करने में सफल रहा है।

Top Stories