Thursday , December 14 2017

पार्लियामेंट में गोमिया नाबालिग इस्मतरेज़ि कांड की गूंज

पंचायत के फरमान पर नाबालिग से रेप मामले की जानकारी लेने जुमा को रियासती वुमेन्स कमीशन की सदर महुआ माजी गोमिया थाना इलाक़े की स्वांग कोलियरी वाकेय गुलगुलिया धौड़ा के पासी मुहल्ला पहुंची। मुतासिरा और उसके खानदान के मेंबरों से मिल

पंचायत के फरमान पर नाबालिग से रेप मामले की जानकारी लेने जुमा को रियासती वुमेन्स कमीशन की सदर महुआ माजी गोमिया थाना इलाक़े की स्वांग कोलियरी वाकेय गुलगुलिया धौड़ा के पासी मुहल्ला पहुंची। मुतासिरा और उसके खानदान के मेंबरों से मिल कर वाकिया की पूरी जानकारी ली। उन्होंने मुतासिरा को हर हाल में इंसाफ का यकीन दिलाया।

मिसेस माजी ने रेप के वक़्त समाज के तमाशबीन बने रहने पर अफसोस जताया। उन्होंने वाकिया की न दुहराया जाय इसके लिए सख्त एक्क़्दमात उठाने की जरूरत पर ज़ोर देने के साथ कहा कि पासी समाज में तालीम की कमी है। रीति रिवाज के मुताबिक कुछ कानून मानते हैं, जिसे समाज नहीं मान सकता। पासी समाज को तरबियत देने और जेहन बदलने की जरूरत है।

मुल्ज़िम की बीवी को खरी-खोटी सुनायी

रेप के मुल्ज़िम बिसरू पासी (बदला हुआ नाम) की बीवी से उसके घर जाकर मिल महुआ माजी ने वाकिया की जानकारी ली। खातून कमीशन की सदर ने मुल्ज़िम की बीवी से कहा, तुम भी किसी मां की बेटी होने के साथ एक मां भी हो।

तुम्हें थोड़ी भी झिझक नहीं हुई। एक मां का दर्द महसूस नहीं हुआ कि इंतिक़ाम के लिए शौहर को उकसाया और तुम्हारे शौहर ने सरे आम नाबालिग के साथ फाआल को अंजाम दिया।

तुम्हें भी नाबालिग के भाई (छेड़खानी और रेप की कोशिश के मुल्ज़िम) के खिलाफ थाने में शिकायत कर सजा दिलानी चाहिए थी ताकि आगे कोई ऐसे हरकत के लिए नहीं सोचे।

तेनुघाट अस्पताल में मुतासिरा से मिली

माजी तेनुघाट अनुमंडलीय अस्पताल जाकर मुतासिरा के सेहत की जानकारी ली। कथारा जीएम के पीए विनय कुमार सिंह ने भी दौरा कर वाकिया की जानकारी ली। इस दौरान नायब मुखिया नरेंद्र निषाद, पंसस मो मोबारक, एससी-एसटी इंप्लाइज को-ऑर्डिनेशन कौंसिल के कार्यकारी सदर ब्रज किशोर पासवान, यूनियन लीडर नरेश मंडल वगैरह शामिल थे।

मुस्तकबिल में ऐसी वाकिया न हो : एमएलए

गोमिया एमएलए माधव लाल सिंह ने अपनी रद्दो अमल में मुस्तकबिल में ऐसी वाकिया की दुबारा न हो इसके लिए कोशिश की जरूरत बतायी। इस वाकिया की जितनी भी मज़मत की जाये, वह कम है। उन्होंने कहा कि मेरे कोशिश से पासी मुहल्ला में कई तरक़्क़ी काम किये गये। मुहल्ले में आंगनबाड़ी सेंटर खोला गया। गरीबों को जाईफ पेंशन दिलाया गया। इसके पहले उतरी छोटानागपुर के कमिश्नर केके पांडेय, साबिक़ डीसी अमिताभ कौशल वगैरह ने भी इलाके का दौरा कर पासी समाज के लोगों का ज़िंदगी सतह ऊंचा उठाने का काम किया। एमएलए मिस्टर सिंह रांची से दूरभाष पर अपनी रद्दो अमल ज़ाहिर कर रहे थे।

TOPPOPULARRECENT