Friday , December 15 2017

पिस्ता, मूंगफली खाने से मानसिक कुशलता और याददाश्त को मिलता है फ़ायदा!

Peanuts close up on white wooden table

लॉस एंजिल्स: रोज़मर्रा में इस्तेमाल किए जाने वाली पिस्ता, मूंगफली और अखरोट जैसी चीज़ें अनुभूति, उपचार, सीखने, स्मृति और अन्य महत्वपूर्ण मस्तिष्क कार्यों में सुधार कर सकती हैं, एक अध्ययन का दावा है।

अमेरिका में लोमा लिंडा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ नट्स ने दूसरों की तुलना में कई मस्तिष्क आवृत्तियों को प्रेरित किया।

उदाहरण के लिए, पिस्ता ने सबसे बड़ी गामा लहर प्रतिक्रिया का उत्पादन किया, जो संज्ञानात्मक प्रसंस्करण, सूचना प्रतिधारण, शिक्षा, धारणा और नींद के दौरान तेजी से आँखों के आंदोलन को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है।

मूंगफली, जो वास्तव में फलियां हैं, लेकिन अभी भी अध्ययन का हिस्सा हैं, उच्चतम डेल्टा प्रतिक्रिया का उत्पादन किया, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा, प्राकृतिक उपचार और गहरी नींद से जुड़ा हुआ है।

शोधकर्ताओं ने जांच की गई छह नटों के बीच अंतर पाया, उनमें से सभी लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट में उच्च थे, अखरोट जिनमें सभी का उच्च एंटीऑक्सीडेंट सांद्रता था।

पहले के अध्ययनों से पता चला है कि नट्स को कई महत्वपूर्ण तरीकों से शरीर को लाभ मिलता है: दिल की सुरक्षा, कैंसर से लड़ने, सूजन को कम करने और बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करना।

हालांकि, लूमा लिंडा विश्वविद्यालय में अनुसंधान के लिए सहयोगी डीन ली बर्क ने कहा कि बहुत कम शोध ने मस्तिष्क को प्रभावित करने पर ध्यान दिया है।

फासेब जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक बर्क ने कहा, “यह अध्ययन महत्वपूर्ण फायदेमंद निष्कर्ष दर्शाता है कि नट्स आपके मस्तिष्क के साथ-साथ आपके शरीर के लिए भी उतना ही फायदेमंद है।”

उन्होंने कहा कि भविष्य के अध्ययनों से पता चल सकता है कि वे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के अन्य योगदान भी करते हैं।

टीम ने सहमति वाले विषयों का इस्तेमाल करते हुए एक पायलट अध्ययन विकसित किया जिन्होंने बादाम, काजू, मूंगफली, पेकान, पिस्ता और अखरोट का सेवन किया।

ब्रेनवेव संकेतों की ताकत को मापने के लिए इलेक्ट्रोएन्सेफ़लोग्राम (ईईजी) को लिया गया। ईईजी लहर बैंड गतिविधि फिर मस्तिष्क कोर्तिकल समारोह के साथ जुड़े खोपड़ी के नौ क्षेत्रों में दर्ज किया गया था।

TOPPOPULARRECENT