Thursday , December 14 2017

पीएम मोदी की राह पर नीतीश, बिहार में ‘स्टार्ट अप बिहार’ योजना लांच करेंगे

पटना : बिहार उद्यमी संघ (BEA)ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार छठ बाद ‘स्टार्ट अप बिहार’ योजना लांच करेंगे। ‘बिहार स्टार्ट अप पॉलिसी 2016’ बिहार उद्यमी संघ के सहयोग से बनाई गई है। बिहार उद्यमी संघ के सचिव अभिषेक सिंह ने बताया कि यह योजना मुख्यमंत्री की पहल पर शुरु की गई है। जो जमीनी स्तर पर युवाओं के बीच काम करेगी। शुरुआती दौर में युवाओं को बिजनेस की शुरुआत करने के लिए सरकार फंड मुहैया कराएगी।

सिंह ने कहा कि जिस दिन ‘स्टार्टअप बिहार’ की लाॉंचिंग होगी, उस दिन मुख्यमंत्री बीज खरीदने के लिए 10 लाख रुपये देंगे। उन्होंने कहा कि बिहार पहला ऐसा राज्य होगा, जो बीज खरीदने के लिए युवाओं को फंड मुहैया कराएगा। हालांकि, उद्योग विभाग के अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि योजना की शुरुआत, किस तारीख की होगी।

बता दें कि रविवार को स्टार्टअप बिहार की वेबसाइट लॉंच की गई थी। उसके बाद मंगलवार तक 75 प्रस्ताव वेबसाइट पर आए हैं। आप इस वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं और ज्यादा जानकारी भी ले सकते हैं। स्टार्टअप क्या है इसको लेकर वेबसाइट पर दिया है कि स्टार्टअप एक इकाई है। जिसका वार्षिक कारोबार 25 करोड़ रुपये से कम तथा वह बिहार में पांच साल से पहले से पंजीकृत नहीं होना चाहिए। स्टार्टअप के अंतर्गत वहीं इकाई आएंगे, जो नए इनोवेशन, नए विचार, विकास, नए उत्पादों के वाणिज्यीकरण प्रक्रिया अथवा सेवा का कार्य कर रहा हो।

TOPPOPULARRECENT