Thursday , December 14 2017

पीवी सिंधु के नाम पद्म भूषण के लिए खेल मंत्रालय की सिफारिश

नई दिल्ली : खेल मंत्रालय ने सोमवार को पद्म भूषण सम्मान के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश की है। सिंधु की कामयाबी को देखते हुए ही खेलमंत्रालय ने उनका नाम देश के तीसरा सबड़े बड़े नागरिक सम्मान के लिए प्रस्तावित किया है। आपको मालूम हो कि ओलिंपिक में सिल्वर पदक जीतने के बाद से ही सिंधु का प्रदर्शन शानदार रहा है। 22 वर्षीय इस हैदराबादी खिलाड़ी ने 2016 से चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर, इंडिया ओपन सुपर सीरीज के खिताब तो जीते ही साथ ही ग्लास्गो में खेले गए वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी जीता। इसके अलावा कोरिया ओपन जीतकर उन्होंने करियर का तीसरा सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया।

तीन बार मकाऊ ओपन जीत चुंकी सिंधु ने सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड का खिताब भी 2017 में अपने नाम किया। सिंधु अप्रैल में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग दो तक पहुंचीं थीं। पिछले सप्ताह वह एक बार फिर उस स्थान तक पहुंच गईं।  सिंधु ने 2013 और 2014 में वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके अलावा 2014 में ही उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। 2015 में सिंधु को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

मार्च 2015 में सिंधु को पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें 2016 में राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और 2013 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। गौरतलब है इससे पहले बीसीसीआई ने धोनी को पद्म भूषण अवॉर्ड देने की सिफारिश केन्द्र सरकार से की है। धोनी के अलावा बीसीसीआई ने पद्म पुरस्कारों के लिए कोई और नाम नहीं भेजा है। बीसीसीआई ने धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी का हर टूर्नामेंट जीता है। वनडे में वो करीब 10000 रन बना चुके हैं और 90 टेस्ट खेल चुके हैं।

TOPPOPULARRECENT