Monday , November 20 2017
Home / Sports / पुणे टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया पर बनाई 298 रन की बढ़त

पुणे टेस्ट : ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया पर बनाई 298 रन की बढ़त

Australia's Steve O'Keefe delivers a ball to India's Ravindra Jadeja during the second day of the first cricket Test match between India and Australia at The Maharashtra Cricket Association Stadium in Pune on February 24, 2017. ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT / AFP PHOTO / INDRANIL MUKHERJEE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

पुणे: जब विश्व की दो टॉप टीमें भिड़ती हैं, तो मुकाबला रोमांचक होने की पूरी संभावना रहती है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के तहत पुणे में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अब तक कुछ ऐसा ही देखने को मिला है. पहले दिन जहां टीम इंडिया के गेंदबाजों ने दबदबा बनाया था, वहीं दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पलटवार करते हुए टीम इंडिया को 105 रन पर ही समेट दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाए थे. इस प्रकार पहली पारी के आधार पर उसे टीम इंडिया पर 155 रनों की बढ़त हासिल हो गई. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 143 रन बना लिए. स्टीव स्मिथ (59) और मिचेल मार्श (21) नाबाद लौटे. कंगारू टीम को कुल 298 रन की बढ़त हासिल हो गई है और उसका पलड़ा भारी नजर आने लगा है. आर अश्विन ने डेविड वॉर्नर (10 रन), शॉन मार्श को (0) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (19) को आउट करके तीन सफलताएं दिलाईं, जबकि जयंत यादव को एक विकेट मिला. अश्विन ने एक रिकॉर्ड के मामले में महान कपिल देव और अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है.

टीम इंडिया ने बल्लेबाजी तो खराब की ही, उसकी फील्डिंग भी घटिया रही, जिससे स्मिथ को कई जीवनदान (23, 29 और 37 रन पर) मिले. उनके दो कैच सब्स्टीट्यूट फील्डर अभिनव मुकुंद ने छोड़े, तो एक कैच मुरली विजय ने टपकाया. स्मिथ के अलावा मैच रेनशॉ को भी जीवनदान मिला. उन्होंने स्मिथ के साथ 52 रन की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया को मजबूत बढ़त दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई.

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी का विकेट पतन- 1/10 (डेविड वॉर्नर- 10), 2/23 (शॉन मार्श- 0), 3/61(हैंड्सकॉम्ब- 19), 4/113 (मैट रेनशॉ- 31)

चायकाल के बाद कप्तान स्‍टीव स्मिथ और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 2 विकेट पर 46 रन से आगे बढ़ाया. दोनों ने 38 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूती देने की कोशिश की, लेकिन शानदार फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने पारी की तीसरा विकेट झटकते हुए इंडिया की वापसी की कुछ उम्मीद जगा दी. उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को 19 रन पर मुरली विजय के हाथों लेग गली पर कैच करा दिया. इसके बाद टीम इंडिया ने कुछ कैच भी गिरा दिए. मैट रेनशॉ को 25 रन पर जीवनदान मिला. उन्होंने रिवर्स स्वीप लगाया और गेंद स्लिप पर खड़े अजिंक्य रहाणे की ओर गई, लेकिन वह पकड़ नहीं पाए. स्मिथ ने 93 गेंदों में फिफ्टी लगाई. इसके बाद रेनशॉ एकाग्रता खो बैठे और जयंत यादव की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर बैठे, उन्हें ईशांत शर्मा ने लॉन्ग ऑफ पर लपका. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 143 रन बना लिए. स्टीव स्मिथ (59) और मिचेल मार्श (21) नाबाद लौटे. कंगारू टीम को कुल 298 रन की बढ़त हासिल हो गई.

टीम इंडिया पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 260 रनों के जवाब में मिचेल स्टार्क के झटकों से उबरी भी नहीं थी कि स्पिनर स्टीव ओकीफी ने 6 जोरदार झटके देते हुए भारतीय बल्लेबाजी को तहसनहस कर दिया. स्टार्क ने 2 विकेट, तो वहीं नैथन लियोन और जॉश हेजलवुड ने एक-एक विकेट लिया. टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका लंच से पहले मिचेल स्टार्क ने दिया, जब विराट कोहली ऑफ स्टंप से बाहर की गेंद को छेड़ बैठे और गेंद बल्ले का किनारा लेती हुई स्लिप पर खड़े पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों में समा गई. इस प्रकार विराट VS स्टार्क का पहला मुकाबला मिचेल स्टार्क ने जीत लिया. लोकेश राहुल के 64 रन के निजी स्कोर पर आउट होते ही भारतीय बल्लेबाजी भरबरा गई और तू चल मैं आया वाली स्थिति बन गई. देखते ही देखते पूरी टीम 105 रन पर ड्रेसिंग रूम लौट गई. चायकाल के समय ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी का स्‍कोर 46/2 रहा.

TOPPOPULARRECENT