Thursday , December 14 2017

पुतिन के प्रवक्ता ने कहा- ‘किलर शब्द का प्रयोग के लिए फॉक्स न्यूज़ और उसके एंकर को माफी मांगनी चाहिए’

Russian President Vladimir Putin gestures while speaking to the judges of the Russian Constitutional Court in St.Petersburg, Russia, Monday, Dec. 14, 2015. (Mikhail Klimentyev, Sputnik, Kremlin Pool Photo via AP)

मॉस्‍को। रूस ने फॉक्‍स न्‍यूज से अपनी उस टिप्‍पणी को लेकर माफी मांगने को कहा है जिसमें राष्‍ट्रपति ब्‍लादीमिर पुतिन को एंकर ने ‘एक हत्‍यारा’ कहा था। राष्‍ट्रपति के आधिकारिक ऑफिस क्रेमलिन की ओर से कहा गया है कि चैनल और एंकर इसके लिए माफी मांगे।

फॉक्‍स न्‍यूज पर रविवार को एक कार्यक्रम हुआ था जिसे बिल ओ राइली ने होस्‍ट किया था। इंटरव्‍यू के दौरान राइली ने इंटरव्‍यू के दौरान पुतिन को ‘किलर’ कहा था। पुतिन के प्रवक्‍ता दमित्री पेस्‍कोव ने एक कांफ्रेंस कॉल में कहा, ‘फॉक्‍स न्‍यूज की ओर से आए ऐसे शब्‍दों को हम अस्‍वीकार और आक्रामक मानते हैं। ईमानदारी से कहूं तो हम इतने सम्‍मानित चैनल से राष्‍ट्रपति को संबोधित करने वाले एक माफीनामे की मांग करते हैं।’

रोइली ने जो इंटरव्‍यू किया था उसमें उन्‍होंने ट्रंप के साथ जर्नलिस्‍ट्स और राजनेताओं की हत्‍या के बारे में जिक्र किया। इसके बाद उन्‍होंने कहा, ‘लेकिन वह एक हत्‍यारे हैं।’ इस पर उन्‍होंने जवाब दिया, ‘यहां बहुत से हत्‍यारे हैं और अमेरिका में काफी हत्‍यारे हैं।’ ट्रंप ने सवाल किया, ‘आपको क्‍या लगता है कि हमारा देश मासूम है।’ ट्रंप ने एक बार फिर कहा कि अमेरिका ने बहुत सी गलतियां की हैं और उनका इशारा इराक वॉर की तरफ था।

पेस्‍कोव से जब ट्रंप के बयान के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कोई भी टिप्‍पणी करने से इंकार कर दिया। उन्‍होंने कहा कि मैं चाहूंगा कि इस बात को बिना किसी टिप्‍पणी के यहीं छोड़ दिया जाए।

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने इंटरव्‍यू में कहा, ‘मैं पुतिन का सम्‍मान करता हूं।’ फिर उनसे पूछा गया कि क्‍यों तो उन्‍होंने कहा, ‘मैं काफी लोगों का सम्‍मान करता हूं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मेरे और उनके सबके बीच सबकुछ अच्‍छा हो।’ ट्रंप ने कहा कि पुतिन अपने देश के नेता हैं। ट्रंप के मुताबिक वह हमेशा से कहते आए हैं कि रूस के साथ अच्‍छे रिश्‍ते रखने होंगे।

TOPPOPULARRECENT