Monday , April 23 2018

पुतिन ने ओलंपिक के दौरान गुजरने वाले विमान को शूट करने का दिया आदेश

यूक्रेन : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2014 की सोची शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले एक बम धमाके की खबर के बाद जो तुर्की यात्री विमान में होने की खबर मिली थी। शूटिं करने का आदेश दिया था। पुतिन ने ‘पुतिन टाइटल नामक  डॉकयूमेंटरी’ में आदेश देने के बारे में खुलासा किया, इसमें राष्ट्रपति ने कहा था कि उन्हें सुरक्षा अधिकारियों से फोन कॉल मिला जब समारोह शुरू होने वाला था।

एक तुर्की पेगासस एयरलाइंस बोइंग 737-800 का यूक्रेन में तुर्की से इस्तांबुल में खार्किव से उड़ान भरने की सूचना मिली कि विमान में एक यात्री के पास बम था और सोची में उतरने की मांग कर रहा था, अधिकारियों ने पुतिन को बताया था। स्थिति को कैसे संभालना है, इसके बारे में सुरक्षा अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान, पुतिन ने पूछा कि इस तरह के मामलों में मानक प्रक्रिया क्या होगी। रूसी राष्ट्रपति को आपातकालीन योजना के तहत कहा गया था कि विमान को शूट कर दी जाए।

पुतिन ने दस्तावेजी में कहा “मैंने उन्हें बताया, ‘योजना के अनुसार काम करो,’। निर्णय लेने के कुछ मिनट बाद, पुतिन ने एक और कॉल में कहा कि दावा झूठा था और जिस यात्री ने बम की धमकी दी थी वह नशे में था। विमान, जो तुर्की में अपने गंतव्य स्थान के लिए जारी रहा, बोइंग पर 110 यात्रियों को लेकर उड़ा था।

सोची में उद्घाटन समारोह के दौरान, शीतकालीन ओलंपिक के ओपनिंग समारोह को देखने के लिए 40,000 लोग शहर में एकत्र हुए थे। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने रविवार को इस फिल्म की टिप्पणी पर पुष्टि की। घटना यूक्रेन में अशांति के कई हफ्तों बाद हुई थी।

2014 के शीतकालीन ओलंपिक के कुछ ही समय बाद, रूस ने Crimea के यूक्रेनी प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया, एक घटना है जो अंततः, Donbas, एक समर्थक रूसी यूक्रेनी क्षेत्र में चल रहे संघर्ष की ओर बढ़ेगा जहां अलगाववादियों ने कीव से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए यूक्रेनी सेना से लड़ रहे हैं।

पुतिन की टिप्पणी एक हफ्ते पहले रूस में राष्ट्रपति चुनाव पर आयोजित होती है, जिसमें लंबे समय से सेवा करने वाले एक और नेता की जीत होती है। यह रूस की अगली बड़ी स्पोर्टिंग इवेंट, 2018 विश्व कप से कई महीनों पहले आता है, जो पूरे देश के कई शहरों में आयोजित किया जाएगा। रूस उस घटना के लिए एक उच्च चेतावनी पर है।

TOPPOPULARRECENT