Sunday , April 22 2018

पुतिन ने दी पश्चिमी देशों को चेतावनी, कहा- ‘अब आप मेरी सुनेंगे’

परमाणु बम ढोने वाले अंडरवॉटर ड्रोन, मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भेदने वाली हाइपरसॉनिक मिसाइलें, रूस ने अमेरिका चेतावनी देते हुए कहा है कि अब वह एकदम नई पीढ़ी के घातक हथियार बनाएगा।

गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए नई पीढ़ी के हथियार विकसित करने का एलान किया। बीते सालों के संबोधन में पुतिन आम तौर पर रूसी अर्थव्यवस्था और समाज की ही बातचीत करते रहे। लेकिन इस बार उन्होंने सुरक्षा का मुद्दा उठाया।

अमेरिका और पश्चिम को चेतावनी देते हुए पुतिन ने कहा, “तब कोई हमसे बात नहीं करना चाहता था। तब हमारी कोई नहीं सुन रहा था। अब आप हमें सुनेंगे।

संबोधन के दौरान पुतिन के पीछे एनिमेशन भी चल रहा था। एनिमेशन में पानी के भीतर लंबी दूरी तक जाने वाले ड्रोन दिखाए गए। दावा किया गया कि अंडरवॉटर ड्रोन परमाणु हमला करने में सक्षम होंगे।

रूसी राष्ट्रपति ने किसी भी रडार और मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भेदने वाली हाइपरसॉनिक मिसाइल समरसेट विकसित करने का भी दावा किया।

ध्वनि की गति से पांच गुना तेज रफ्तार भरने वाली ऐसी मिसाइल पृथ्वी के वायुमंडल से बाहर निकलेगी और फिर वायुमंडल में दाखिल होकर कहीं भी हमला कर सकेगी।

पुतिन ने कहा कि नई पीढ़ी के हथियारों के सामने मिसाइल डिफेंस सिस्टम नाकाम साबित होंगे। यह मिसाइल मौजूदा दौर की सबसे भारी आईसीबीएम मिसाइल से भी ज्यादा बम ढो सकेगी।

TOPPOPULARRECENT