पुतिन ने हमले की साजिश रचने में सीआईए की मदद के लिए ट्रम्प का धन्यवाद किया

पुतिन ने हमले की साजिश रचने में सीआईए की मदद के लिए ट्रम्प का धन्यवाद किया
Click for full image

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को सीआईए की मदद के लिए सेंट पीटर्सबर्ग शहर पर हमला करने की साजिश का उल्लंघन करने के लिए शुक्रिया अदा किया है। यह जानकारी क्रेमलिन ने रविवार को दी।

पुतिन ने फोन से ट्रम्प के साथ सीआईए द्वारा दिए गए खुफिया जानकारी के लिए धन्यवाद किया था, जिसने रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा को एक इस्लामी राज्य समूह सेल को तोड़ने की इजाजत दी थी, जो कि 16 दिसंबर को आत्मघाती हमले की योजना बना रहा था। यह रूसी समाचार एजेंसियों ने एक बयान में कहा था।

एफएसबी ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने एक सेल के सात सदस्यों को गिरफ्तार किया था जो एक आत्मघाती हमले की योजना बना रहे थे और रूस के दूसरे शहर के भीड़ भरे क्षेत्रों में “नागरिकों की हत्या” की गई थी।

एक बयान में कहा गया है कि पुलिस ने “बड़ी संख्या में विस्फोटक जब्त कर लिया था जो होममेड बम, स्वचालित राइफल्स, हथियारों और चरमपंथी साहित्य बनाने के लिए इस्तेमाल करते थे।”

मंगलवार को, एफएसबी प्रमुख अलेक्जेंडर बोर्तनिकोव ने कहा कि रूस सीरिया से संभवत: विश्व कप से पहले जिहादियों की संभावित वापसी और 2018 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए सतर्क था।

रूस ने हाल ही के वर्षों में कई हमलों का सामना किया है, जिसमें सेंट पीटर्सबर्ग में हमले शामिल है, जिसमें अप्रैल में 14 लोगों की मौत हो गई थी।

Top Stories