Wednesday , January 17 2018

पुराने नोट बदलने की प्रक्रिया शुरु, ढाई लाख से अधिक नगद राशि पर सरकार की होगी नजर

नयी दिल्ली। आज से 30 दिसंबर तक बैंकों, डाकघरों में 500 और 1000 के नोट बदले जायेंगे। बैंकों ने इसको लेकर सारी तैयारियां कर ली है। आज सुबह से ही बैंकों और डाकघरों में लाइन में लोग खड़े नजर आए और नोट बदलने के बाद लोगों के चेहरे पर खुशी साफ दिखी। कई लोगों ने पीएम मोदी के इस कदम की सराहना की और कहा कि अभी लोगों को कुछ दिक्कत आ रही है लेकिन इससे देश को काफी फायदा मिलेगा। एसबीआइ ने व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग काउंटर की व्यवस्था की है, जो शाम छह बजे तक काम करेगा। ग्राहक इन काउंटर में 500 व 1000 के नोट बदल रहे हैं।
_20161110_111327
वहीं, आज रात आठ बजे तक आइसीआइसीआइ बैंक की शाखाएं खुली रहेंगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार 2.5 लाख रुपये तक जमा किए जाने पर कोई पूछताछ नहीं होगी लेकिन इससे ज्यादा पैसे जमा कराने वालों पर आयकर विभाग की नजर रहेगी। आपको बता दें कि नोट बदलने के लिए अपना पहचान पत्र साथ ले जाना अनिवार्य है।

बैंकों में जमा की जाने वाली ऐसी नगद राशि यदि घोषित आय से मेल नहीं खाती है तो उस पर कर राशि के अलावा 200 प्रतिशत की दर से जुर्माना लगाया जायेगा। बैंकों में 10 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच खातों में जमा होने वाली ढाई लाख रुपये से अधिक की नगद राशि पर सरकार की नजर रहेगी।

TOPPOPULARRECENT