Saturday , November 25 2017
Home / India / पुराने नोट बदलने के लिए बैंकों के बहार लंबी कतारें

पुराने नोट बदलने के लिए बैंकों के बहार लंबी कतारें

नई दिल्ली: मंगलवार के दिन सरकार की ओर से 500 और 1000 के पुराने नोटों की वैधता समाप्त किए जाने की घोषणा के बाद आज देश के विभिन्न स्थानों में बैंकों के बाहर पुराने नोटों को बदलने के लिए बैंकों के बाहर लंबी कतारें देखी गई।

निर्णय के बंधन में कल यानी बुधवार को सभी बैंक बंद कर दिए गए थे ताकि सौ रुपये और 500’1000 के नए नोटस जो नई सुरक्षा व्यवस्था के साथ तैयार किए हैं बैंकों तक पहुंचाए जा सकें। अधिक भीड़ के मद्देनजर बैंकों में नोट बदलने और प्रस्तुत करने के लिए अधिक व्यवस्था भी किए गए हैं।

हालात से निपटने के लिए छुट्टी ओ इतवार को भी बैंक खुले रखने का प्रशासन की ओर से घोषणा कीया गया। ग़ौरतलब है कि आज सभी एटीएम भी बंद रहेंगे.नए पुराने नोट की मांग को पूरा करने के लिए सरकार ने कुछ सीमाएं भी लगाए हैं जिसके मद्देनजर यौमिया दस हजार रुपये और सप्ताह में 20,000 रुपये ही अपने बैंक खाते से निकाले जा सकते हैं।

हालांकि भविष्य में इस राशि में वृद्धि भी कियाजासकता है। नवंबर 24 तक किसी भी बैंक और जनरल पोस्ट ऑफिस और सबसे डाकघर में अपने पहचान पत्र दीखाकर पांच सौ और एक हजार के नोट यौमिया चार हज़ार तक बदलने की भी जनता को सुविधा प्रदान की गई है।

कुछ रोज़ तक एटीएम से भी यौमिया केवल 2000 रुपये की राशि निकाली जा सकती है जो कुछ दिन बाद चार हजार रुपये निकालने की भी गुंजाइश दी जाएगी.ताहम जनता किसी भी सीमा के बिना नवंबर 10 से ले कर दिसंबर 30 2016 तक किसी भी बैंक और पोस्ट कार्यालय में पांच सौ और 1000 के नोटस परिवर्तित करा सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT