पुरी दुनिया में 48 घंटे तक इंटरनेट होने जा रहा है बंद, यह है वज़ह!

पुरी दुनिया में 48 घंटे तक इंटरनेट होने जा रहा है बंद, यह है वज़ह!

दुनियाभर में आजकल इंटरनेट का चलन जोरों पर है, कई बड़े उद्योग इंटरनेट पर ही निर्भर हैं तो आम आदमी के जीवन पर भी इंटरनेट ने गहरा प्रभाव डाला है, अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो इंटरनेट के बिना एक दिन की भी कल्पना नहीं की जा सकती है।

लेकिन हाल ही में जो जानकारी सामने आई है वो आपके होश उड़ाकर रख देगी। हाल में आई खबर के अनुसार दुनियाभर में अगले 48 घंटों के लिए इंटरनेट बंद या धीमा हो सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर के इंटरनेट उपभोक्ताओं को अगले 48 घंटों में इंटरनेट से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह बताते हुए रिपोर्ट में बताया गया है कि मेन डोमेन सर्वर और इससे जुड़ा नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए बंद रहने के कारण इंटरनेट से जुडी समस्या आ सकती है।

बताया जा रहा है कि इस दौरान ‘द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स’ (ICANN) मेंटनेंस कार्य करेगी, यह इंटरनेट की एड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को सुरक्षित करने के लिए क्रिप्टोग्राफिक की (key) को बदलेगी।

ICANN ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि दुनिया भर में बढ़ते साइबर अटैक के चलते इसके सुरक्षा कारणों पर काम करना जरुरी हो गया है। वहीं कम्युनिकेशंस रेगुलेटरी अथॉरिटी (CRA) ने कहा है कि डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को सुरक्षित करने के लिए ग्लोबल इंटरनेट शटडाउन जरुरी हो गया है।

Top Stories