पुरुषों में अधिकतम फ्रैक्चर के लिए जिम्मेदार है साइकिलिंग: अध्ययन

पुरुषों में अधिकतम फ्रैक्चर के लिए जिम्मेदार है साइकिलिंग: अध्ययन

न्यूयॉर्क: नियमित साइक्लिंग विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं, जिसमें स्वस्थ हृदय, हड्डियों और शरीर में वसा में कमी शामिल है, एक नए अध्ययन ने दिखाया है कि मनोरंजक खेल पुरुषों में ग्रीवा के फ्रैक्चर का नंबर एक कारण है।

निष्कर्षों से पता चला है कि खेल से संबंधित गर्भाशय ग्रीवा के फ्रैक्चर में 2000 से 2015 तक 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, मुख्य रूप से साइक्लिंग से संबंधित चोटों में वृद्धि के कारण।

पुरुषों को साइकिल चालन के कारण सबसे अधिक फ्रैक्चर का अनुभव हुआ, जबकि महिलाओं में फ्रैक्चर का सबसे सामान्य कारण घोड़े की सवारी थी।

अमरीका के राउड द्वीप में ब्राउन यूनिवर्सिटी के प्रमुख लेखक जे मेसन डेपैस ने कहा, “सरवाइकल रीढ़ की हड्डी में रोग और मृत्यु दर का एक महत्वपूर्ण कारण है, और यह एक अधिक विनाशकारी चोटों में से एक है जो हम अस्थिरोग विशेषज्ञों का इलाज कर सकते हैं।”

डीपेसाई ने कहा, “हमारे अध्ययन से पता चला है कि साइकिलिंग गर्दन के फ्रैक्चर का नंबर एक कारण है, इससे पता चलता है कि सुरक्षा की दृष्टि से हमें इसे जांचना पड़ सकता है।”

अध्ययन के लिए, टीम ने खेल संबंधी गतिविधियों में गर्भाशय ग्रीवा के रीढ़ की चोटों के लिंग-विशिष्ट होने की घटनाओं का आकलन करने के लिए राष्ट्रीय स्तर के 50,000 रोगियों के मामलों की जांच की और गले के मोच और ग्रीवा के फ्रैक्चर से जुड़ी गतिविधियों की पहचान की।

Top Stories